• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • shani ke upay, hanumanji ke upay, shanivar ke upay, peepal ke upay, शनि दोष, शनि के उपाय, शनिवार के उपाय, हनुमानजी के उपाय
--Advertisement--

शनिवार को करें पीपल के 11 पत्तों का उपाय, हनुमानजी की कृपा से दूर होगा शनि दोष

हनुमानजी की पूजा से सभी ग्रहों के दोष और परेशानियां का अंत हो सकता है।

Danik Bhaskar | Apr 27, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। कलियुग में सबसे ज्यादा हनुमानजी की पूजा होती है। हनुमानजी की पूजा से सभी ग्रहों के दोष और परेशानियां का अंत हो सकता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, अगर किसी पर शनि की बुरी नजर यानी साढ़ेसाती या ढय्या हो तो उसे भी हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए। इससे न सिर्फ उसे हनुमानजी की कृपा मिलेगी बल्कि शनि के प्रकोप से भी छुटकारा मिल सकता है। अगर आप भी शनि दोष से परेशान हैं तो ये उपाय करें-

1. पीपल के पत्तों पर श्रीराम का नाम लिखें
शनिवार को पीपल के 11 पत्ते तोड़ें। पत्ते कहीं से टूटे या कटे हुए नहीं होना चाहिए। सभी पत्तों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद हनुमान मंदिर जाकर सभी पत्तों पर चंदन से श्रीराम नाम लिखें। पत्तों की माला बनाएं और हनुमानजी को अर्पित करें। इससे शनि दोष कम होता है।

2. सरसों के तेल का दीपक जलाएं

रोज शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दीपक मिट्टी का होगा तो ज्यादा शुभ रहेगा। दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें।

3. शनि दोष दूर करने के लिए करें हनुमानजी का ये उपाय

हर शनिवार एक नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं। मंदिर में हनुमानजी की प्रतिमा के सामने नारियल को रख दें। इसके बाद हनुमानजी के मंत्र (ऊँ रामदूताय नम: या ऊँ महावीराय नमः) का जाप करें। 11 या 21 बार ये मंत्र बोलने के बाद नारियल वहीं फोड़ दें। और हनुमानजी से शनि के दोष और परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें। नारियल का प्रसाद भक्तों को बांट दें और खुद भी लें।

4. हनुमानजी को चढ़ाएं ये चीजें

हर शनिवार हनुमानजी को लाल वस्त्र, सिंदूर, चमेली का तेल और लाल फूल अर्पित करें। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें।