--Advertisement--

शनिवार को बन रहा है शुभ योग, शनिदेव को चढ़ाएं इन 3 में से 1 चीज

इस बार 16 जून शनिवार को पुष्य नक्षत्र होने से शनि पुष्य का शुभ योग बन रहा है।

Danik Bhaskar | Jun 15, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। पुष्य नक्षत्र को ज्योतिष शास्त्र में बहुत ही शुभ माना गया है। इस नक्षत्र में किया गया कोई भी शुभ काम या उपाय जल्दी ही संपूर्ण फल प्रदान करता है। इस बार 16 जून शनिवार को पुष्य नक्षत्र होने से शनि पुष्य का शुभ योग बन रहा है।
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, 16 जून को दोपहर 12.35 से पुष्य नक्षत्र शुरू होगा, जो अगले दिन 17 जून रविवार को सुबह 10.55 तक रहेगा। शनिवार को पुष्य नक्षत्र होने से ये शनि पुष्य कहलाएगा। इस दिन शनिदेव को आगे बताई गई 3 में से कोई 1 चीज चढ़ाने से शनि दोष कम हो सकता है।

1. तिल का तेल

गरुड़ पुराण के अनुसार, तिल भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। इसलिए इससे निकलने वाले तेल को भी बहुत पवित्र माना गया है। शनि पुष्य पर शनि प्रतिमा का अभिषेक तिल के तेल से करना चाहिए और इसी तेल का दीपक भी लगाना चाहिए।

2. नीले रंग के फूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान शनि का रंग काला है, इसलिए पूजा करते समय उन्हें गहरे रंग के (नीले) फूल ही चढ़ाना चाहिए। इससे उनकी कृपा भक्तों पर बनी रहती है।

3. काले चने का भोग

शनि पुष्य पर शनिदेव को काले चने का भोग लगाएं। सुबह पहले इन चनों को पानी में भिगो दें। उसके बाद शाम को शनिदेव को भोग लगाने के बाद बांट दें। इससे भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा उड़द की दाल की खिचड़ी का भोग भी शनिदेव को लगा सकते हैं।

Related Stories