पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • सबसे छोटी फिल्म को चाहिए ऑस्कर

सबसे छोटी फिल्म को चाहिए ऑस्कर

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

फिल्म का विषय बहुत ही दिलचस्प है

ऑस्कर की रेस में इस बार एक ऐसी फिल्म भी शामिल है जो पुरस्कार बंटने से पहले ही इतिहास बना चुकी है.

100 सेकंड की ‘फ्रेश ग्वाकेमोले’ ऑस्कर के इतिहास में नामांकित होने वाली अब तक की सबसे छोटी फिल्म है. ये फिल्म ऑस्कर पुरस्कारों की लघु फिल्मों की श्रेणी में नामजद की गई है.

ग्वाकेमोले एक मैक्सिकन व्यंजन होता है. एक मिनट और 40 सेकंड की इस फिल्म में एक व्यक्ति को एक कटोरा ग्वाकेमोले बनाते हुए दिखाया गया है. लेकिन इसमें खाने चीजें इस्तेमाल नहीं की गई है.

स्टॉप मोशन एनिमेशन के सहारे बनी इस फिल्म में ग्वाकेमोले बम, गेंद औक बल्ब जैसे चीजों को मिलाकर बना बना है, जिन्हें खाने के बारे में शायद ही आप कभी सोचें.

खाने से खेलना

इस फिल्म को एडम पेसापाने ने बनाया है जिसे अकसर पेस कह कर पुकारा जाता है

बीबीसी से बातचीत में पेस ने कहा, “देखिए ये खाने बनाने के काम को एक नजरिए के साथ देखना है. दरअसल हमारा विचार खाने में ऐसी चीजों को इस्तेमाल करना था जिनका खाने से दूर दूर तक नाता नहीं है और जिन्हें हजम करने की बात आप सोच भी नहीं सकते हैं.”

भले ही इस फिल्म की अवधि सौ सेकंड हो लेकिन इसे बनने में चार महीने लग गए.

पेस आगे बताते हैं, “बचपन में अकसर माता पिता कहते हैं कि खाने के साथ मत खेलो. लेकिन पता नहीं. मुझे तो खाने के साथ खेलना अच्छा लगता है.”

इससे पहले भी पेस कई एनिमेटिड लघु फिल्में बना चुके हैं, जिन्हें अच्छी खासी कामयाबी मिली है. वो कई विज्ञापन फिल्में भी बना चुके हैं.

ऑस्कर के लायक!

पेस का कहना है कि उन्हें कम समय में अपनी बात प्रभावी तरीके से कहना पसंद है.

वो कहते हैं, “यह कहानी को कहने का बहुत सघन तरीका है जहां सबसे बड़ी बात होती है आपका आइडिया यानी विचार. इसमें मैं आपको ऐसा कुछ दिखा सकता हूं जो आपने बस अभी अभी सोचा हो या फिर कभी सोचा ही न हो. मैं अपनी फिल्मों को इसी तरह देखता हूं.”

पेस इस बात को लेकर खासे खुश है कि उनकी फिल्म ऑस्कर के इतिहास में नामांकित होने वाली सबसे छोटी फिल्म है.

हालांकि कुछ लोग ये भी सवाल उठा सकते हैं कि इतनी छोटी फिल्म क्या ऑस्कर से नवाजे जाने लायक है. लेकिन लघु फिल्मों के जानकार उनकी प्रतिभा से खासे प्रभावित हैं.