Hindi News »Sports »IPL 2018 »Latest News» Gautam Gambhir, Delhi Daredevils Captain, Shreyas Iyer, Gautam Gambhir Forego Salary, IPL 2018, DainikBhaskar.Com

IPL 2018: गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयडेविल्स की कप्तानी के साथ 2.8 करोड़ की सैलरी भी छोड़ी, श्रेयस नए कप्तान होंगे

36 साल के गंभीर की जगह 23 साल के श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाया गया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 25, 2018, 07:14 PM IST

  • IPL 2018: गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयडेविल्स की कप्तानी के साथ 2.8 करोड़ की सैलरी भी छोड़ी, श्रेयस नए कप्तान होंगे, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
    IPL 2018 में बुधवार को एक नाटकीय घटना हुई। इसी साल दिल्ली की कप्तानी संभालने वाले गौतम गंभीर ने कप्तानी छोड़ दी।- फाइल

    नई दिल्ली.IPL 2018 में बुधवार को एक नाटकीय घटना हुई। इसी साल दिल्ली की कप्तानी संभालने वाले गौतम गंभीर ने कप्तानी छोड़ दी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक- कप्तानी के साथ ही खराब परफॉर्मेंस की जिम्मेदारी लेते हुए गंभीर ने 2.8 करोड़ रुपए की सैलरी भी छोड़ दी है। आईपीएल इतिहास में ये पहला मौका है जब किसी कप्तान ने खराब परफॉर्मेंस की जिम्मेदारी लेते हुए सैलरी भी छोड़ी हो। 36 साल के गंभीर की जगह 23 साल के श्रेयस अय्यर अब दिल्ली डेयर डेविल्स की कमान संभालेंगे।

    गंभीर ने आखिर क्यों छोड़ी कप्तानी?
    - आईपीएल के इस 11वें सीजन में दिल्ली ने अब तक 6 मैच खेले हैं, लेकिन इनमें से उसे सिर्फ 1 में ही जीत मिली है। वह 2 अंक के साथ सबसे नीचे आठवें पायदान पर है।

    - इसके अलावा खुद गंभीर का बैटिंग फॉर्म भी कुछ खास नहीं चल रहा था।
    - गंभीर आईपीएल-3 तक डेयरडेविल्स की टीम का हिस्सा रहे। इसके बाद 2011 में वे कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान बने। उन्हें इसी साल दिल्ली का कप्ताना बनाया गया था।

    ये मेरी जिम्मेदारी
    - कप्तानी छोड़ने के बाद गौतम गंभीर ने एक बयान में कहा, "यह मेरा फैसला है। शिप का लीडर होने के नाते मुझे जिम्मेदारी लेनी होगी। मुझे लगता है कि ये सही वक्त है।"
    - गंभीर ने आगे कहा, "हो सकता है कि मैं चीजों को बदलने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित था, लेकिन ये उस तरीके से नहीं हो सकीं। ये वजह हो सकती है। मैं दबाव नहीं झेल पा रहा था और जब आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो एक कप्तान के तौर पर आपको जिम्मेदारी लेनी पड़ती है।"
    - गंभीर ने बताया, "कोटला में किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों हार के बाद ही मैंने कप्तानी छोड़ने के बारे में सोचना शुरू कर दिया था। मैं खुद भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा हूं। मैंने गंभीरतापूर्वक विचार किया और पाया कि मैं दबाव झेल नहीं पा रहा हूं।"

    दबाव नहीं था
    - आईपीएल शुरू होने के पहले गंभीर और दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था कि यह सीजन बढ़िया रहेगा। हालांकि 6 मैच के बाद भी कुछ खास नहीं हुआ।
    - गंभीर ने स्पष्ट किया कि उनके ऊपर कप्तानी छोड़ने का कोई दबाव नहीं था। उन्होंने कहा- यह मेरा निजी फैसला था।
    - गंभीर ने आईपीएल के इस सीजन के पहले मैच में 55 रन बनाए थे। इसके बाद की पांच मैच मैच में वे नाकाम ही रहे हैं। कुल मिलाकर 6 मैचों में उन्होंने ओपनिंग करते हुए 85 रन ही बनाए।

    केकेआर को दिलाई थी कामयाबी
    - गंभीर ने 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी संभाली थी। वे लगातार 7 साल तक टीम के कप्तान रहे।
    - उनकी अगुआई में टीम 2 बार फाइनल में पहुंची और दोनों बार खिताब जीता।

    दिल्ली के ही हैं गंभीर
    - कोलकाता की 7 साल कप्तानी करने के बाद उन्हें टीम ने रिटेन नहीं किया था।
    - इसके बाद कोलकाता टीम मैनेजमेंट ने बताया था कि गंभीर ने खुद ही टीम में रिटेन होने से मना किया था। गंभीर ने कहा था कि अब वे अपनी होम टीम दिल्ली से खेलना चाहते हैं।
    - बता दें कि गंभीर मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं। उन्होंने कई साल तक दिल्ली रणजी टीम की कैप्टेंसी भी संभाली है।

    अय्यर ने क्या कहा?
    - नए कप्तान श्रेयस अय्यर ने मीडिया से बातचीत में कहा, "कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपने के लिए टीम मैनेजमेंट और कोच को शुक्रिया। ये मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है।"
    - श्रेयस ने कहा, "मुझे चुनौतियां पसंद हैं। खुद को साबित करने का मेरे लिए यह बढ़िया मौका है। मैं टीम को अपने भरसक अधिकतम स्तर तक ले जाने की कोशिश करूंगा।"
    - उन्होंने बताया कि टीम का कप्तान बनाए जाने की जानकारी उन्हें बुधवार दोपहर को ही मिली।

  • IPL 2018: गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयडेविल्स की कप्तानी के साथ 2.8 करोड़ की सैलरी भी छोड़ी, श्रेयस नए कप्तान होंगे, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
    36 साल के गंभीर की जगह 23 साल के श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाया गया है। - फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×