पेंटिंग में कांके की तूलिका और जैव विविधता में श्यामली के मानव प्रथम

News - रांची चैप्टर ऑफ इंडियन सोसायटी ऑफ प्लांट ब्रीडिंग एंड जेनेटिक्स द्वारा शनिवार को बीएयू मंे सम्मान समारोह किया...

Nov 10, 2019, 07:25 AM IST
रांची चैप्टर ऑफ इंडियन सोसायटी ऑफ प्लांट ब्रीडिंग एंड जेनेटिक्स द्वारा शनिवार को बीएयू मंे सम्मान समारोह किया गया। कुलपति डॉ. आरएस कुरील ने सोसायटी द्वारा आयोजित माध्यमिक कक्षा वर्ग की पेंटिंग स्पर्धा में अनीता गर्ल्स हाईस्कूल, कांके की तूलिका नायक को प्रथम, शारदा ग्लोबल स्कूल, बुकरू के सुभाशीष हेम्ब्रोम को द्वितीय और नीरजा सहाय डीएवी स्कूल की कशफ जरीन को तृतीय पुरस्कार िदया।

प्लस टू वर्ग कृषि में जैव विविधता का महत्त्व विषयक निबंध प्रतियोगिता में जवाहर विद्या मंदिर श्यामली के मानव हर्ष को प्रथम, आदर्श विद्यालय, रायपुर की एकता मिरानी को द्वितीय और सुरेन्द्र नाथ स्कूल, रांची की वैष्णवी राज को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। वहीं, कृषि स्नातक के 20वीं शताब्दी में आनुवांशिकी यात्रा विषयक निबंध प्रतियोगिता में रांची कृषि महाविद्यालय के रौनक कुमार को प्रथम, गढ़वा कृषि महाविद्यालय की रिया कुमारी को द्वितीय और पूजा कुमारी को तृतीय पुरस्कार िदया गया। कृषि स्नातकोत्तर वर्ग के खाद्य एवं पोषण सुरक्षा में आनुवांशिकी की रणनीति विषयक निबंध प्रतियोगिता में बीएचयू की मानसा को प्रथम, बीएयू की मनीषा कुमारी को द्वितीय और अंकुर कुमार को तृतीय पुरस्कार िदया गया। पीएचडी के पौधा प्रजनक की क्षमता विषयक निबंध प्रतियोगिता में बीएचयू के समीर उप्पाध्याय को प्रथम और रांची कृषि महाविद्यालय की अंजनी कुमारी को द्वितीय और अंकुर कुमार को तृतीय पुरस्कार िदया गया। प्रभारी कुलपति डॉ. आरएस कुरील ने कहा कि सफलता के लिए सच्ची लगन एवं निष्ठा से मंजिल पाई जा सकती है। कहा िक देश के खाद्यान सुरक्षा में आनुवांशिकी व पौधा प्रजनकाें का विशेष योगदान रहा है। इस अवसर पर सोसाइटी के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. डीएन सिंह और सेक्रेटरी डॉ. जेडए हैदर ने सोसायटी के कार्यों व प्रतियोगिता के उद्देश्य की जानकारी दी।

कंपीटिशन में स्कूल-कॉलेज से स्टूडेंट्स हुए शामिल

गेतलसूद में संत मेरीज स्कूल में थर्ड एनुअल स्पोर्ट्स डे मना

भास्कर न्यूज | अनगड़ा

संत मेरीज स्कूल गेतलसूद में शनिवार को थर्ड एनुअल स्पोर्टस डे सह कल्चरल प्रोग्राम किया गया। अध्यक्षता प्रिंसिपल सिस्टर निर्मला व संचालन शिक्षक अंजली रूंडा ने किया। उदघाटन मुख्य अतिथि फादर थियोडर किड़ो, विशिष्ट अतिथि प्रमुख अनिता गाड़ी व पूर्व प्रमुख राजेंद्र शाही मुंडा ने किया। फादर थियोडर ने कहा कि खेल हमारे जीवन का हिस्सा है। प्रमुख अनीता गाड़ी ने कहा कि स्कूली पाठयक्रम में खेल को अनिवार्य रूप से शामिल करने की जरूरत है। 400 मीटर बालक वर्ग में प्रथम हेमंत कुमार, द्वितीय चंचल महतो, तृतीय कौशल महतो व बालिका वर्ग में प्रथम विशाखा कुमारी, द्वितीय अन्ना मिंज, तृतीय सुष्मिता केरकेट्टा सहित विभिन्न इवेंट के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। मौके पर ग्रामप्रधान बालेश्वर बेदिया, राजकिशोर प्रसाद, सोहराई बेदिया शिक्षक सुनील गोस्वामी, वंशीधर, सिस्टर प्रतिमा, सिस्टर सुमन, आलमा, कांति, एमेंडा, सिस्टर नेली सहित अन्य उपस्थित थे।

बीएयू में िदलाई गई सत्यनिष्ठा की शपथ

कांके | बीएयू में शनिवार काे शिक्षक, वैज्ञानिक व कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा व ईमानदारी की शपथ दिलाई गई। प्रभारी कुलपति डॉ. आरएस कुरील ने सभी से संविधान के अनुपालन करने का आह्वान िकया। कहा िक कार्यालय में सही समय अाए व ईमानदारी से काम हो।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना