--Advertisement--

आज शुभ योग: शिवजी की पूजा में लगाएं 8 दीपक, करें बिल्व पत्र का उपाय और बोलें 1 मंत्र

25 जून को सोम प्रदोष के साथ सर्वार्थसिद्धि योग होने से दुर्लभ संयोग बन रहा है।

Danik Bhaskar | Jun 24, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। आज (25 जून) ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है। इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए प्रदोष व्रत किया जाता है। इस बार ये व्रत सोमवार को होने से सोम प्रदोष का शुभ योग बन रहा है। चूंकि सोमवार भी शिवजी का ही दिन है। इसलिए इसका महत्व और भी बढ़ गया है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग भी रहेगा। इस शुभ संयोग में भगवान शिव की पूजा से हर मनोकामना पूरी हो सकती है। आज इस विधि से करें शिवजी की पूजा…


व्रत और पूजा की विधि
प्रदोष व्रत में बिना जल पीए व्रत रखना होता है। सुबह स्नान करके भगवान शिव- पार्वती और नंदी को पंचामृत व गंगाजल से स्नान कराकर बिल्व पत्र, गंध, चावल, फूल, धूप, दीप, नैवेद्य (भोग), फल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची भगवान को चढ़ाएं। शाम के समय पुन: स्नान करके इसी तरह शिवजी की पूजा करें।
भगवान शिव को घी और शक्कर मिले जौ के सत्तू का भोग लगाएं। आठ दीपक आठ दिशाओं में जलाएं। शिवजी की आरती करें। शिव स्त्रोत, मंत्र जाप करें। रात्रि में जागरण करें। इस तरह व्रत व पूजा करने से व्रती (व्रत करने वाला) की हर इच्छा पूरी हो सकती है।


इनकम बढ़ाने के लिए ये उपाय करें…
सोम प्रदोष के शुभ योग में घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और पूजा करें। इसके बाद नीचे लिखे मंत्र का 108 बार जप करें-

मंत्र- ऐं ह्रीं श्रीं ऊँ नम: शिवाय: श्रीं ह्रीं ऐं

प्रत्येक मंत्र के साथ एक बिल्वपत्र पारद शिवलिंग पर चढ़ाएं। बिल्वपत्र के तीनों दलों पर लाल चंदन से क्रमश: ऐं, ह्री, श्रीं लिखें। अंतिम 108 वां बिल्वपत्र रहे, उसे शिवलिंग पर चढ़ाने के बाद निकाल लें तथा उसे एक कांच के फ्रेम में चढ़वाकर प्रतिदिन उसकी पूजा करें। शीघ्र ही आपकी इनकम बढ़ सकती है।

Related Stories