स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स नहीं पहुंचे सिविल अस्पताल भोरंज, वापस लौटीं महिलाएं

Hamirpur News - जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से फैमिली प्लानिंग आॅपरेशन के लिए 13 सितंबर की तारीख को तय कर सभी ब्लॉकों को तय तिथियों...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:21 AM IST
Hamirpur News - specialist doctors did not reach civil hospital bhoranj women returned
जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से फैमिली प्लानिंग आॅपरेशन के लिए 13 सितंबर की तारीख को तय कर सभी ब्लॉकों को तय तिथियों के मुताबिक ऑर्डर जारी कर दिए गए। लेकिन हैरानी की बात यह है कि तय शैड्यूल के तहत सिविल अस्पताल भोरंज में शुक्रवार को महिलाएं परिवार नियोजन कैंप में नलबंदी ऑपरेशन करवाने के लिए तो पहुंच गईं, लेकिन डॉक्टर राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज से स्पेशलिस्ट की टीम ऑपरेशन करवाने को पहुंची ही नहीं और देर शाम को महिलाएं बिना अॉपरेशन करवाए ही वापस लौटने पर विवश हो गई। ऐसे में अब यहां यह सवाल भी उठने लगे हैं कि विभाग की इस बड़ी लापरवाही के कारण समय पर परिवार नियोजन कैंप ही आयोजित नहीं हो पाया। नियमों के तहत इस तरह के कैंपों को अचानक तिथि तय करने पर कैंसिल नहीं किया जाना चाहिए। पता चला है कि जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिन पैरा मेडिकल और डॉक्टर्स के आदेश इस कैंप के लिए हुए थे, उन्हें विभागीय आदेश भी जारी हुए थे।

भास्कर के हाथ लगी ऑर्डर की कॉपी के मुताबिक सीएमओ की ओर से 11 सितंबर को शैड्यूल की कॉपी डीसी से लेकर मेडिकल कॉलेज और संबधित स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ को भी भेजी गई है। इसके तहत 13 को भोरंज, 16 को नादौन, 20 को बड़सर, 23 को टौणीदेवी, 27 को गलोड़ व 30 सितंबर को सीएचसी सुजानपुर में परिवार नियोजन कैंपो का आयोजन होना है। वैसे जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन कैंपो का आयोजन किया जाना है और मेडिकल कॉलेज से स्पेशलिस्ट गायनी डॉक्टर से लेकर पैरा मेडिकल कर्मचारियों को इन कैंपों के लिए उपलब्ध करवाया जाना है। पहले ही दिन कैंप टीम के न जाने के कारण ऑपरेशन नहीं हो पाए और भोरंज में चूंकि दो महिलाएं इस कैंप के लिए पंजीकृत की गई थीं, तो उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ा और बैंरग लौटने पर विवश होना पड़ा है।

बीएमओ, सिविल अस्पताल भोरंज डॉ. ललित कालिया ने कहा कि परिवार नियोजन के लिए टीम ही नहीं पहुंच पाई। यहां दो केस इस कैंप के माध्यम से आॅप्रेट होने थे। वह भी इंतजार करते रहे, लेकिन टीम न पहुंचने से उन्हें वापस भेजना पड़ा।

दरअसल स्वास्थ्य विभाग की और से महिलाओं के नलबंदी और पुरुषों के लिए नसबंदी परिवार नियोजन कैंपो का आयोजन हर ब्लॉक स्तर पर महीने में एक बार होते हैं। जाहिर है इन कैंपो के लिए हर ब्लॉक स्तर से फील्ड़ कर्मचारी लोगों को आप्रेशन से ग्रामीण स्तर से लाकर ब्लॉक स्तर पर स्थित अस्पताल में उनके ऑपरेशन होते हैं। लेकिन ऐन मौके मरीज तो पहुंचे और जो कैंप करने वाली टीम न तो पहुंचे तो लोगों को परेशानी तो होगी ही। वैसे यहां यह बात भी उठ रही है कि मेडिकल कॉलेज और जिला स्वास्थ्य विभाग कार्यालय जो आपस से दो किलोमीटर के दायरे में हैं। यदि एक स्पेशलिस्ट न जा पाया तो दूसरे स्पेशलिस्ट की ड्यूटी क्यों नहीं लग पाई क्योंकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत यह भी आता है। अब दूसरे जो ब्लॉकों में शैड्यूल तय किया गया है उनमें कोई समस्या न हो इसको लेकर सभी की नजरें हैं।

मेडिकल कॉलेज से जाने थे स्पेशलिस्ट डॉक्टर

परिवार नियोजन कैंप में महिलाएं करती रही इंतजार



X
Hamirpur News - specialist doctors did not reach civil hospital bhoranj women returned
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना