जरूरी सेवाओं की हेल्पलाइन ठप

Sangrur News - कोरोना वायरस के मद्देनजर कर्फ्यू के चौथे दिन लोगों की राशन और गैस सिलेंडर की मांग बढ़ने लगी है। हालांकि वीरवार...

Mar 27, 2020, 08:00 AM IST
Sangrur News - stop helpline of essential services

कोरोना वायरस के मद्देनजर कर्फ्यू के चौथे दिन लोगों की राशन और गैस सिलेंडर की मांग बढ़ने लगी है। हालांकि वीरवार को प्रशासन की ओर से सब्जी, दूूध समेत राशन भी घरों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया परंतु प्रशासन और पुलिस की ओर से जारी किए हेल्प लाइन केन्द्रों और होम डिलीवरी के लिए खोले गए स्टोर में सबसे अधिक मांग राशन और गैस सिलेंडर की देखने को मिली है। शहर में ईजी-डे, मोर व विशाल मेगा मार्ट पर दोपहर 3 बजे तक प्रति स्टोर 3 सौ से अधिक राशन के आॅर्डर थे। यहीं हाल प्रशासन के हेल्प लाइन केन्द्रों का रहा है। पुलिस और प्रशासन के पास भी लोगों की सबसे अधिक मांग राशन और सिलेंडर की रही है। ऐसा में पूरा दिन राशन और सिलेंडर की डिलीवरी को देखा गया है परंतु स्टोर प्रबंधकों की माने यहीं हालात रहे तो वीरवार के आॅर्डर भी अगले तीन दिनों तक लोगों तक नहीं पहुंचाए जा सके। हालात ऐसे थे कि प्रशासन की ओर से जारी किए गए सभी हेल्पलाइन नंबर तक ठप होने लगे थे। इसके बाद प्रशासन को कई बड़े फैसले लेने पड़े है। डीसी घनश्याम थोरी का कहना है कि लोगों की मांग लगातार बढ़ रही है। ऐसे में प्रशासन ने 2500 हेल्पलाइन नंबरों की सूची तैयार कर ली है। इसके लिए 115 नए नंबर शुरू करवाए गए हैं। जिले भर में शहरी क्षेत्र की बात की जाए तो जिलेभर में कुल 230 वार्ड हैं। ऐसे में हर 2 वार्ड के लिए एक हेल्पलाइन नंबर की सुविधा दी गई है। जहां से लोगों को लोगों को जरूरी वस्तुओं की मांग को पूरा किया जाएगा। जिले में 599 पंचायतें हैं। जहां हर गांव में 3 हेल्पलाइन नंबर दिए जा रहे हैं। इसके लिए पंचायत अधिकारियों, पटवारियों समेत कई आलाधिकारियों की देखरेख में काम होगा। सप्लाई को जारी रखने के लिए जितने कर्फ्यू पास की जरूरत है, उसे हर हाल में बनाया जाएगा। जिलेभर में एसडीएम जरूरत के अनुसार कर्फ्यू पास जारी करेेंगे।

जिलेभर में 4 हजार कर्मचारी लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाने के लिए जिम्मेदारी से काम कर रहे हैं। यह हेल्प लाइन नंबर जल्द सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचाए जा रहे हैं। जरूरत का सामान लोगों तक पहुंचाने के लिए जोमैटो की मदद भी ली जा रही है। शुक्रवार तक जोमैटो भी अपनी सेवाएं शुरू कर देगी।

इमरजेंसी मेडिकल को कर्फ्यू से राहत|जिला मजिस्ट्रेट घनश्याम थोरी ने जिले में लगाए गए कर्फ्यू से जिले के लोगों को इमरजेंसी मेडिकल सुविधा के लिए राहत दे दी है। इसके तहत कैंसर, डाइलसिस, गर्भवती महिला, शुगर के मरीज, हार्ट के मरीज (क्रीटिकल) और अन्य क्रीटिकल इमरजंेसी के लिए राहत दी गई है। उन्होंने कहा कि उक्त बीमारियों से पीड़ित मरीजों के साथ जाने वाले 1 अटेडेंट के पास मरीज की बीमारी संबंधी सभी दस्तावेज साथ रखेंगे। जो पुलिस द्वारा पूर्ण तौर पर चेक किए जाएंगे।

संगरूर में सिंगमा मेडिकल हाॅल में दवा लेने वालों की लगीं लाइनें।

X
Sangrur News - stop helpline of essential services

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना