• Hindi News
  • Self-Help
  • Offbeat
  • Study-in-Abroad : Best Universities in Australia, ऑस्ट्रेलिया में कैसे करें पढ़ाई
--Advertisement--

ये हैं ऑस्ट्रेलिया की बेस्ट यूनिवर्सिटीज और प्रमुख कोर्स, इतना होगा खर्च

ग्रेजुएशन के बाद छात्र वहां आसानी से नौकरी कर सकते हैं। स्टडी वीजा को पोस्ट वर्क वीजा में बदलने की सुविधा मिलती है।

Dainik Bhaskar

Apr 25, 2018, 04:22 PM IST
Study-in-Abroad : Best Universities in Australia, ऑस्ट्रेलिया में कैसे करें पढ़ाई

एजुकेशन डेस्क। भारत से अब्रॉड फॉरेन स्टडी के लिए सबसे ज्यादा स्टूडेंट आस्ट्रेलिया का रुख करते हैं। इसकी एक वजह वहां के आसान वीजा नियम भी हैं। इसके अलावा आस्ट्रेलिया को विश्व के सुरक्षित देशों में एक माना जाता है। वहां का मल्टी कल्चरल एनवायरेंट और स्थानीय लोगों का मित्रता पूर्ण व्यवहार स्टूडेंट्स को रहने के लिए आसान माहौल उपलब्ध कराता है।

ग्रेजुएशन के बाद छात्र यहां आसानी से नौकरी भी कर सकते हैं। इसके लिए उनके स्टडी वीजा को पोस्ट वर्क वीजा में बदलने की सुविधा भी मिलती है। 12वीं पास करने वाले अधिकतर स्टूडेंट आस्ट्रेलिया में कई ट्रेनिंग प्रोग्राम को चुन सकते हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद यूनिवर्सिटी में आसानी से प्रवेश मिल जाता है। स्नातक कोर्स में एंट्री के लिए छात्र को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान और 12वीं में अच्छे मार्क्स होना जरूरी है।

ये हैं प्रमुख यूनिवर्सिटीज और कोर्स :

1. द यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी

यह दुनिया की टॉप रिसर्च यूनिवर्सिटीज में से एक है। यहां के पॉपुलर कोर्सेज में मास्टर ऑफ मैनजेमेंट, मास्टर ऑफ फिजियोथैरेपी और मास्टर ऑफ डाटा साइंस हैं। यूनिवर्सिटी कैंपस में ही छात्रों के रहने की सुविधा उपलब्ध है। आवेदन और स्कॉलरशिप संबंधी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (https://sydney.edu.au/) से ले सकते हैं।

2. द यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न
टाइम्स हायर एजुकेशन की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिग 2017 के अनुसार यह आस्ट्रेलिया की टॉप यूनिवर्सिटी है। यहां पॉपुलर कोर्सेज में एमएससी कंप्यूटर साइंस, फुल टाइम एमबीए और एमई इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग हैं। यूनिवर्सिटी कैंपस में ही छात्रों के रहने की सुविधा उपलब्ध है। आवेदन और स्कॉलरशिप संबंधी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (https://www.unimelb.edu.au/) से ले सकते हैं।

3. मोनाश यूनिवर्सिटी

यह आस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है। यहां के पॉपुलर कोर्सेज में एमबीए, मास्टर ऑफ इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ डाटा साइंस हैं। यूनिवर्सिटी छात्रों को कैंपस या कैंपस से बाहर दोनों जगह रहने की सुविधा उपलब्ध कराती है। आवेदन और स्कॉलरशिप संबंधी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (https://www.monash.edu) से ले सकते हैं।

4. आरएमआईटी यूनिवर्सिटी
यह आस्ट्रेलिया की एक रिसर्च यूनिवर्सिटी है। यहां के पॉपुलर कोर्सेज में इंटरनेशनल ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में एमई, ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में बीई हॉनर्स और एमबीए हैं।

आवेदन और स्कॉलरशिप संबंधी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (https://www.rmit.edu.au/) से ले सकते हैं।

5. क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी
यह यूनिवर्सिटी आस्ट्रेलिया की फास्टेस्ट ग्रोइंट रिसर्च यूनिवर्सिटी है। यहां के पॉपुलर कोर्सेज में मास्टर ऑफ इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी, एमबीए और मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग हैं। आवेदन और स्कॉलरशिप संबंधी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (https://www.qut.edu.au) से ले सकते हैं।

6. यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स
इस यूनिवर्सिटी के छात्रों को लिंक्डइन ने 30 सबसे डिमांडिंग एम्प्लोयर्स में शामिल किया है। यहां के पॉपुलर कोर्सेज में एजीएसएम एमबीए फुल टाइम, मास्टर ऑफ इनफोरमेशन टेक्नोलॉजी और मैकेनिकल इंजीनियरिंग मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग साइंस हैं। यूनिवर्सिटी कैंपस में ही छात्रों के रहने की सुविधा उपलब्ध है। आवेदन और स्कॉलरशिप संबंधी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (http://www.international.unsw.edu.au/) से ले सकते हैं।

7. आस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इसे आस्ट्रेलिया की नंबर वन यूनिवर्सिटी बताया गया है। यहां के पॉपुलर कोर्सेज में मास्टर ऑफ कंप्यूटिंग, एमबीए और एमई इन मेकेट्रॉनिक्स हैं। यूनिवर्सिटी कैंपस में ही छात्रों के रहने की सुविधा उपलब्ध है। आवेदन और स्कॉलरशिप संबंधी जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट (http://www.anu.edu.au/) से ले सकते हैं।

स्टूडेंट वीजा
आस्ट्रेलिया में पढ़ाई के लिए भारतीय स्टूडेंट्स को स्टूडेंट वीजा (सब क्लास 500) की जरूरत होती है। यूनिवर्सिटी में आवेदन के समय ही स्टूडेंट्स को वीजा के लिए एप्लाई कर देना चाहिए। वीजा के लिए एप्लाई करने के बाद छात्र को मेडिकल टेस्ट और वीजा इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना होता है। इस दौरान उनके बायोमैट्रिक निशान भी लिए जाते हैं। वीजा का समय कोर्स की समाप्ति के बाद दो-तीन महीने बाद तक होता है।

सालाना खर्च
पढ़ाई के लिए आस्ट्रेलिया दुनिया के महंगे देशों में से एक है। यहां ट्यूशन फीस पर औसतन सालाना खर्च करीब 17 लाख रुपए है। इसके अलावा रहने में 70 हजार से एक लाख रुपए तक प्रतिमाह का खर्च आता है।

X
Study-in-Abroad : Best Universities in Australia, ऑस्ट्रेलिया में कैसे करें पढ़ाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..