विज्ञापन

शुरू होने वाली हैं गर्मी की छुटि्टयां, अभी से करवा लें बुकिंग, पत्नी और बच्चों को घुमाएं इनमें से कोई एक जगह, यहां का खर्चा भी कम और एडवेंचर से लेकर रोमांस तक का भरपूर मौका

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2019, 12:01 AM IST

ये हैं गर्मियों की 3 शानदार डेस्टिनेशन, कम पैसों में देती हैं विदेश की तरह मजा

Summer Holidays In India 2019
  • comment

ट्रैवल डेस्क। गर्मीयों की छुटि्टयां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में आप फैमिली के साथ एक बेहतरीन समर ट्रिप प्लान कर सकते हैं। आज हम ऐसी तीन जगहों के बारे में आपको बता रहे हैं, जहां आप कम खर्चे में अच्छा एंजॉय कर सकते हैं। यहां बेहतरीन नजारों से लेकर एडवेंचर तक आपको मिलेगा। जानिए ऐसी तीन डेस्टिनेशंस के बारे में।

मनाली
- कम खर्चे में एंजॉय करना है तो मनाली एक बेहतरीन समर हॉलीडे डेस्टिनेशन हो सकती है। नॉथ इंडिया में मनाली सबसे ज्यादा पॉपुलर हनीमून डेस्टिनेशन है। एडवेंचर की भी यहां कमी नहीं।
कहां घूमें : यहां आप हिडिम्बा मंदिर, हिमालय न्यींग्मापा बुद्धिस्ट मंदिर, क्लब हाउस, सोलंग वैली, जोगिनी फाल्स, अर्जुन गुफा, वशिष्ठ हॉट वाटर स्प्रिंग जैसे प्लेस घूम सकते हैं।
क्या कर सकते हैं : सोलंग वैली में आप पैराग्लाइडिंग, श्री हरि योगा आश्रम में योग के साथ ही वाइल्ड लाइफ सेंचुरी का मजा उठा सकते हैं।
कैसे पहुंचे : मनाली से 50 किमी की दूरी पर भुंतर एयरपोर्ट है। वहीं मनाली से 245

कसोल
- यंगस्टर्स बड़ी संख्या में कसोल घूमने जाते हैं। स्वादिष्ट व्यंजन, जर्मन बैकरी के साथ ही पहाड़ों का एक अद्भुत नजारा यहां नजर आता है।
कहां घूमें : यहां आप गुरुद्वारा श्री मणिकर्ण साहिब, चलाल, जर्मन बेकरी घूमने लायक जगह हैं।
क्या कर सकते हैं : यहां आप ट्रैकिंग के साथ ही रिवरसाइड कैंपिंग कर सकते हैं।
कैसे पहुंचे : भुंतर एयरपोर्ट से कसोल की दूरी 31 किमी है। वहीं 295 किमी की दूरी पर स्थिल पठानकोट रेलवे स्टेशन है।

नैनीताल
- यह समुद्र तट से 1938 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गर्मीयों में घूमने के लिए नैनीताल भी एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। इस हिल स्टेशन पर खूबसूरत वादियों के साथ ही झरनों का आनंद उठाने का भी मौका मिलता है। कहां घूमें : राज भवन, नैनी लेक, भीमताल, टिफिन टॉप, नैनीताल जू, नैना देवी मंदिर आदि जगहों पर घूम सकते हैं।
क्या कर सकते हैं : नैनी लेक पर बोटिंग कर सकते हैं। टिफिन टॉप में सनराइज व्यू को एंजॉय कर सकते हैं। हनुमान गढ़ी में सनसेट के साथ ही तिब्बती मार्केट में शॉपिंग कर सकते हैं। रोपवे राइड को भी एंजॉय कर सकते हैं।
कैसे पहुंचे : पंतनगर एयरपोर्ट से नैनीताल की दूरी 65 किमी है। वहीं काठगोदाम रेलवे स्टेशन नैनीताल की दूरी 34 किमी है।

कितना आएगा खर्चा
- नैनीताल का दिल्ली से 5 दिन और 4 रातों का टूर 16 हजार रुपए में ऑफर किया जा रहा है। इसमें आने-जाने से लेकर खाना-पीना, घूमना सबकुछ शामिल है। आप मेकमाय ट्रिप, यात्रा डॉटकॉम जैसी वेबसाइट के साथ ही खुद भी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। 3 दिन का टूर 8 हजार रुपए तक में भी ऑनलाइन ऑफर किया जा रहा है। वहीं 3 दिनों का कसोल का ट्रिप भी 9 हजार रुपए में ऑफर किया जा रहा है। कसोल का दो दिनों का टूर 4500 रुपए में भी ऑनलाइन अवेलेबल है।

X
Summer Holidays In India 2019
COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन