--Advertisement--

किस विटामिन की कमी है आपके शरीर में, इन संकेतों से हो सकता है मालूम

बॉडी में किसी पर्टिकुलर विटामिन की कमी होने पर कुछ संकेत देखने को मिलते हैं।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 04:12 PM IST

यूटिलिटी डेस्क। जिस तरह किसी बीमारी के पहले बॉडी में संकेत दिखाई देते हैं। जिनको पहचान कर हम बीमारी का इलाज करवाते हैं। उसी तरह बॉडी में किसी पर्टिकुलर विटामिन की कमी होने पर कुछ संकेत देखने को मिलते हैं। यहां हम आपको उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं। इसके साथ ही हम इस विटामिन की कमी को दूर कैसे कर सकते हैं इसके बारे में भी आपको बताएंगे।

बहुत ज्यादा मीठा खाने का मन करना
अगर आपका बार-बार मीठा खाने का मन करता है तो आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी हो सकती है।

क्या करें
ग्लूकोज की कमी को पूरा करने के लिए आपको बहुत सारी मिठाईयां नहीं खाना है। इसके लिए आप शहद का यूज कर सकते हैं इसमें प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज होता है। साथ ही आप फ्रूट्स खा सकते हैं। फ्रूट्स में भी ग्लूकोज पाया जाता है।


आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे संकेतों के बारे में...

रूखी- सूखी त्वचा 
अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी- सूखी हो रही है तो इसके बहुत ज्यादा चांजेस है कि आपके शरीर में विटामिन E की कमी हो रही है। 

क्या करें- इसके लिए आप पालक और बादाम खा सकते हैं। इन दोनों में बिटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

नींद न आना 
अगर आपको नींद नहीं आ रही है। बिस्तर पर जाने के बाद आपको सोने में 1 घंटे से ज्यादा का समय लगता है तो आपके शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है। पोटेशियम की कमी का दूसरा संकेत पैर की मांसपेशियों में खिंचाव का होना भी है। 

क्या करें- पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए हम केला, नारियल पानी और बीटरूट खा सकते हैं। इसके साथ ही तरबूज और खरबूज में भी पोटेशियम होता है। 

बहुत ज्यादा बर्फ खाने का मन करना 
अगर आपको बहुत ज्यादा बर्फ या ठंडा खाने का मन करता है। बार-बार ऐसा लगता है कि बर्फ को मुंह में रख लूं तो हो सकता है कि आपकी बॉडी में आयरन की कमी हो। अगर ऐसा 2 से 3 महीने से होने पर इसे आयरन डेफिशिएंसी मान जाएगा। 

क्या करें- इसके लिए आपको किशमिश, चना, मूंग खाना होगा ये सभी आयरन के अच्छे सोर्स हैं। ये आयरन की कमी को पूरा कर देंगे। 

मसूड़ों से खून आना
अगर आपके मसूड़ों में खून आ रहा है तो इसके बहुत सारे लक्षण हो सकते हैं लेकिन इसका एक प्रमुख लक्षण आपके शरीर में विटामिन सी की कमी होना है। 

क्या करें- इसके लिए आपको खट्‌टे फल जैसे नारंगी, मौसंबी और नींबू लेना चाहिए। आप इनका ज्यूस भी पी सकते हैं।