ब्रेक लेती हूं खुद को डिस्कवर करने के लिए

News - सिटी रिपोर्टर | चंडीगढ़ लाइफस्‍टाइल में फिटनेस ऐसी चीज है जिसकाे मैं सख्ती से फॉलो करती हूं। एक आर्टिस्ट के...

Mar 27, 2020, 07:21 AM IST
Chandigarh News - take a break to discover myself

सिटी रिपोर्टर | चंडीगढ़

लाइफस्‍टाइल में फिटनेस ऐसी चीज है जिसकाे मैं सख्ती से फॉलो करती हूं। एक आर्टिस्ट के नाते फिटनेस हमेशा से मेरी लाइफ का अहम हिस्सा रहा है। यह मानना है कि एक फिट दिमाग और शरीर कुछ भी हासिल कर सकता है। इसलिए फूड के छोटे-छोटे मील्स को मैंने बांटा हुआ है। यह बात पिछले कई सालों से आजमाई है। छोटे-छोटे मील्स से बहुत मदद मिलती है। इससे सही टाइम पर खाना हो जाता है और पर्याप्त मात्रा में बॉडी तक पहुंच जाता है तो फिटनेस बनाए रखने में पहला कदम है। यह बताया डाइट पर बात करते हुए टीवी एक्टर पवित्रा पूनिया ने। इन दिनों जहां सभी काम से ब्रेक पर हैं। ऐसे में सभी खुद को किसी न किसी रूप में व्यस्त रखा हुआ है। एक्टर पवित्रा खुद को ट्रांसफॉर्म करने में जुटी हैं। बातचीत में उन्होंने हेल्दी लाइफस्टाइल व नेगेटिव किरदार से मिली पहचान पर बात की।

बोलीं, जैसे कि मैं एक फैंटेसी शो का हिस्सा बनी। उसमें अपने स्‍टंट खुद ही किए। इसे लेकर खुद को खुशकिस्‍मत मानती हूं। हालांकि मेरी बॉडी फ्लेक्सिबल है इसलिए काफी मदद मिली। बचपन से काफी एक्टिव रही हूं। तभी यह फ्लेक्सिबिलिटी अभी तक बनी हुई है। इसके साथ ही अपनी उम्र को मेनटेन रखने के लिए वर्कआउट करती हूं। पर कई बार मुझे रोज वक्त नहीं मिल पाता। क्योंकि आजकल के वक्त में जरूरी यह है कि अपने शरीर के साथ दिमाग के बीच एक हेल्‍दी बैलेंस बनाकर रखा जाए। एंटरटेनमेंट इंडस्‍ट्री में होने की वजह से अकसर शेड्यूल में फंस जाती हूं। काम से ब्रेक लेकर अपने दिमाग को फिर से रिबूट करने की एक कोशिश करती हूं। आज के वक्त में यह हर इंसान को करना चाहिए। जैसे मेडिटेशन या फिर किसी ऐसी एक्टिविटी में खुद को लगाएं जिसे करने में आपको मजा आता हो। इससे खुद को डिस्कवर करने में मदद होती है। लाइफ में एक प्रॉपर बैलेंस बनाने के लिये एक तरह का रुटीन तोड़ना जरूरी है।

िजम पर ही निर्भर न रहें

पवित्रा फिटनेस को लेकर टिप्स शेयर करते हुए बाेलीं, यही चाहूंगी कि अपने फिटनेस के लिए सिर्फ जिम पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। घर पर भी वर्कआउट किया जा सकता है। घर में स्टेप वॉक कर सकते हैं या फिर क्रंचेस कर सकते हैं। वर्कआउट में इंटरनेट पर इसे लेकर ढेरों वीडियोज ढूंढ़ने पर मिल जायेंगे जिससे गाइडेंस मिल जाएगी। दिन में 20 से तीस मिनट का वक्त फिटनेस में लगाएंगे तो खुद को डिसिपलिन में महसूस करेंगे। साथ ही इससे स्पोर्ट्समेनशिप की भावना बढ़ेगी अलग। खुद को अपनी पसंदीदा चीजों में लगा सकते हैं।

For Fitness

X
Chandigarh News - take a break to discover myself

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना