--Advertisement--

भारत में पहली बार किसी कार को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, सुरक्षा के सभी मापदंडों को कर रही पूरा, ड्राइवर के साथ ही सामने बैठने वाले व्यक्ति की सुरक्षा के लिए भी खास फीचर

ये है भारत में बनी सबसे सेफ कार, ग्लोबल फर्म ने पहली बार दी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 12:43 PM IST
Tata Nexon secures five-star rating in Global NCAP crash tests

ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स की पॉपुलर कॉम्पेक्ट एसयूवी नेक्सॉन भारत में ही बनी पहली ऐसी कार बन गई है जिसे 5 स्टार की रेटिंग मिली है। सेफ्टी रेटिंग देने वाली संस्था ग्लोबल एनसीएपी द्वारा यह रेटिंग दी गई है। भारत में बिक रही किसी भी कार को पहली बार 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसी साल नेक्सॉन को 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली थी। यानी यह भारत की सबसे सुरक्षित कार बन गई है।

बता दें कि टाटा ने अपने सभी वेरिएंट में सीट बेल्ट रिमाइंडर का फीचर ड्राइवर के साथ ही फ्रंट में बैठने वाले पैसेंजर के लिए भी दिया है। नेक्सॉन को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग अभी एडल्ट प्रोटेक्शन में मिली है। इस एसयूवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.06 पॉइंट स्कोर किए। यह रेटिंग 7 दिसंबर 2018 के बाद आने वाली यूनिट्स के लिए है। चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के मामले में नेक्सॉन को 3 स्टार रेटिंग मिली है।

कितनी है कीमत
- कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में टाटा नेक्सॉन का एक्स-शोरूम प्राइस 6 लाख 23 हजार रुपए से शुरू होता है। यह पेट्रोल, डीजल के साथ ही मैन्यूअल और एएमटी वेरिएंट में आती है।

- नेक्सॉन एक्सई के पेट्रोल वेरिंएटी की कीमत 6 लाख 22802 रुपए है। वहीं इसका सबसे महंगा मॉडल Nexon XZA+ With Dual Tone Roof 10,66,637 रुपए में आता है। कंपनी इसके अलग-अलग 22 वेरिएंट सेल कर रही है।

कैसे हैं सेफ्टी फीचर्स
- इसमें फ्रंट में डुअल एयरबेग दिए गए हैं। यह ड्राइवर के साथ ही सामने बैठे व्यक्ति को भी प्रोटेक्ट करते हैं।
- रिवर्स पार्किंग असिस्ट दिया गया है। इसमें एडवांस्ड अल्ट्रासोनिक सेंसर्स का इस्तेमाल किया गया है।
- एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स सभी चारों व्हील्स में आते हैं।
- बच्चे की सुरुक्षा के लिए चाइल्ड सीट अलग से आती है।
- हाई एडजेस्टेबल सीटबेल्ट्स दिए गए हैं। यइ ड्राइवर की सेफ्टी को पूरी तरह से सुनिश्चित करते हैं।

X
Tata Nexon secures five-star rating in Global NCAP crash tests
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..