OMG

--Advertisement--

फेसबुक, वॉट्सएेप, ट्विटर चलाने पर देना होगा टैक्स, युगांडा सरकार की अजीबो गरीब दलील

इस कानून के मुताबिक अब युगांडा में लोगों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए टैक्स चुकाना होगा।

Danik Bhaskar | Jun 01, 2018, 06:43 PM IST

युगांडा. सोशल मीडिया पर सरकार के जरा से फिल्टर को लोग अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को खतरा बताने लगते हैं, लेकिन युगांडा की सरकार ने सोशल मीडिया के लिए कानून पास किया है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। इस कानून के मुताबिक अब युगांडा में लोगों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए टैक्स चुकाना होगा। इस विवादास्पद कानून के लागू होते ही युगांडा के नागरिकों को फेसबुक, वॉट्सएेप, वीबर और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए हर रोज के हिसाब से भुगतान करना होगा। इस वजह से लगाया टैक्स

इस टैक्स को लागू करने के पीछे युगांडा की सरकार ने बताया है कि लोग सोशल मीडिया के जरिए बहुत सी अफवाहें फैलाते रहते हैं और कई उन्हें सच मान लेते हैं। सोशल मीडिया टैक्स पर युगांडा के राष्ट्रपति Yoweri Museveni ने कहा कि सोशल मीडिया अफवाहें फैलाने का मेन सोर्स है। इस कानून के जरिए अफवाहों पर रोक लगेगी।

इतना लगेगा टैक्स

युगांडा के लोगों सोशल मीडिया इस्तेमाल करने के लिए रोज 200 युगांडा सिलिंग यानी करीब 3 रुपए व 50 पैसे का टैक्स चुकाना होगा। यानी करीब 105 रु महीना। ये कानून 1 जुलाई 2018 से लागू होगा। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये टैक्स सीधे नागरिकों से लिया जाएगा या फिर इंटरनेट सर्विस के नाम पर।