Hindi News »Lifestyle »Tech» Tech Updates No Need To Phone Number For Facebook Two Factor Authentication

टेक अपडेट्स: फेसबुक में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए फोन नंबर जरूरी नहीं, साथ ही इंस्टाग्राम में आया ये फीचर

इंस्टाग्राम ने हाल ही में म्यूट फीचर लॉन्च किया है, जिसके जरिए यूजर्स अपने दोस्त कितने भी समय के लिए को म्यूट कर सकेंगे।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 11, 2018, 05:37 PM IST

टेक अपडेट्स: फेसबुक में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए फोन नंबर जरूरी नहीं, साथ ही इंस्टाग्राम में आया ये फीचर

गैजेट डेस्क।यूजर्स की सहूलियत और उनकी जरुरत के हिसाब से टेक्नोलॉजी में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। इन बदलावों के साथ कंपनियां अपने प्रोडक्ट में नए तरह के फीचर्स ऐड करती हैं, लेकिन इन फीचर्स का फायदा लेने के लिए यूजर्स को इस बात की जानकारी होनी भी जरूरी है। इसीलिए आज हम आपको इस हफ्ते हुए टेक्नोलॉजी में अपडेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके काम आएंगे।

गूगल फोटोज में दो नए फीचर

- अब आप गूगल फोटोज में अपनी फोटोज को फेवरेट कैटेगरी में शामिल कर सकेंगे और अपने दोस्तों की फोटोज को लाइक भी कर सकेंगे। इसके लिए फोटो को ब्राउज करते हुए स्टार आइकन पर क्लिक करके किसी भी फोटो को अपनी फेवरेट फोटोज के एल्बम में शामिल कर सकते हैं।
- इसी तरह शेयर की गई फोटो को लाइक करने के लिए वहां दिए गए हार्ट के आइकन पर क्लिक करना होगा। फेवरेट वाला फीचर लॉन्च हो चुका है जबकि लाइक जल्द ही शुरू हो जाएगा।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए फोन नंबर जरूरी नहीं

- पहले फेसबुक में 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन यानी 2 एफए के लिए यूजर को फोन नंबर देना जरूरी था क्योंकि ऑथेंटिकेशन कोड एसएमएस से भेजा जाता था।
- लेकिन अब फेसबुक ने गूगल ऑथेंटिकेटर और ड्यूओ सिक्योरिटी जैसे थर्ड पार्टी ऑथेंटिकेशन ऐप्स को सपोर्ट दिया है जिससे 2एफए के लिए फोन नंबर नहीं देना होगा।

डिसेबल हो सकेगी इको रिकॉर्डिंग

- पिछले दिनों अमेजन इको स्मार्ट स्पीकर के बिना कमांड के कॉल को ऑटोमैटिक रिकॉर्ड करके दूसरे एड्रेस पर शेयर करने की खबरें सामने आईं। इससे बचने के लिए आप कस्टमर केयर नंबर 18773759365 पर कॉल करके रिकॉर्डिंग टर्न ऑफ करा सकते हैं।
- खुद ब्राउजर में अमेजन अकाउंट लॉगिन करके कस्टमर हेल्प पेज पर विजिट करें। अमेजन डिवाइस एंड किंडल एप पर क्लिक करने के बाद इको डिवाइस सलेक्ट करें। अब समथिंग एल्स फॉर इश्यू डिटेल्स पर क्लिक कर दें।

इंस्टाग्राम में होगा म्यूट बटन

- इंस्टाग्राम ने हाल में म्यूट फीचर लॉन्च किया है। इससे यूजर अपने किसी दोस्त को इंस्टाग्राम पर लंबे या कम समय के लिए म्यूट कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अनफॉलो करने की जरूरत भी नहीं होगी।
- इस तरह एक बार किसी अकाउंट को म्यूट करने पर उसकी कोई भी पोस्ट आपकी टाइमलाइन पर नजर नहीं आएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×