विज्ञापन

भयानक सिर दर्द के चलते हॉस्पिटल में एडमिट हुई लड़की, करीब 3 दिन तक कोमा में रही, होश में आई तो लगा झटका, अपनी प्रेग्नेंसी से अनजान लड़की बन चुकी थी मां

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 07:30 PM IST

डॉक्टर कह रहे इसे 'मिरैकल बेबी', बताया- इस खास कंडीशन के चलते नहीं पता चली प्रेग्नेंसी

Teenage Girl Falls Into Coma And Wakes Up With her Baby
  • comment

ग्रेटर मैनचेस्टर. इंग्लैंड में 18 साल की एक लड़की के साथ अजीब वाकया हुआ। वो भयानक सिर दर्द के चलते बिस्तर पर गई और उसे दौरे पड़ने लगे। उसे हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने स्थिति काबू में करने के लिए उसे कोमा में रखा। 3 दिन बाद जब लड़की कोमा से बाहर आई तो उसे शॉकिंग न्यूज मिली। इस दौरान वो एक बच्चे की मां बन चुकी थी, जबकि उसे अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में भी पता नहीं चला। डॉक्टर्स के कहना है कि ये मिरैकल बेबी है, जो लड़की की खास मेडिकल कंडीशन के चलते हुआ है।

प्रेग्नेंसी के चलते हो रहा था ये सब
- घटना दिसंबर 2018 की है। ग्रेटर मैनचेस्टर की रहने वाली कॉलेज स्टूडेंट एबोनी स्टीवेन्सन अपनी पढ़ाई में लगी थीं। उसका शादी या फैमिली शुरू करने का कोई प्लान नहीं था।
- पर इसी बीच एक दिन उसका सिर दर्द से फटने लगा और अचानक दौरे भी पड़ने लगे। एबोनी ने मां ने तुरंत एंबुलेंस बुलाई और उसे हॉस्पिटल लेकर भागी।
- वो इस बात से अंजान थी कि उसकी लाइफ कितनी बड़ा टर्न लेने वाली है। एबोनी की हालत बिगड़ने पर डॉक्टर ने उसे कोमा में रखने का फैसला किया।
- चेकअप के दौरान डॉक्टर्स को उसके पेट में हलचल होती दिखाई दी। उन्होंने उसकी मां से पूछा कि क्या एबोनी प्रेग्नेंट है, तो उसकी मां का जवाब न था।
- एबोनी की मां ने कहा कि ये मुमकिन नहीं कि वो प्रेग्नेंट हो क्योंकि उसके अंदर ऐसे कोई लक्षण दिखे ही नहीं। उसने अपना एक भी पीरियड साइकल भी मिस नहीं किया।
- फिर को जांच में पता चला कि उसे ये दौरे एक प्रेग्नेंसी कॉम्प्लिकेशन के चलते आ रहे हैं। इसके चलते उसका ब्लड प्रेशर हाई है और शरीर में प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा हो गई है।
- डॉक्टर ने इमरजेंसी ऑपरेशन कर बच्चे को निकालने का फैसला किया, ताकि एबोनी को लगातार पड़ रहे दौरों से छुटकारा मिल जाए। पिछले साल 3 दिसंबर को उसकी बेटी का जन्म हुआ।

दो यूट्रस के चलते हुआ ऐसा
- इसी दौरान डॉक्टर्स ने एक और खोज की। एबोनी एक नहीं बल्कि दो यूट्रस के साथ पैदा हुई थी। ये बहुत ही रेयर कंडीशन है। दूसरे यूट्रस के बारे में एबोनी को खुद भी नहीं पता था।
- डॉक्टर ने बताया कि एक यूट्रस में एबोनी का बच्चा पल रहा था। वहीं, दूसरे यूट्रस से उसके पीरियड्स आने का सिलसिला जारी था। इसीलिए उसे प्रेग्नेंसी का पता ही नहीं चला।

कोमा से बाहर आई तो लगा झटका
- 3 दिन बाद एबोनी जब कोमा से बाहर आई तो उसे अपने मां बनने की खबर मिली। वो गहरे सदमे में थी और उसके लिए इस बात को स्वीकार पाना मुश्किल हो रहा था।
- वो अपनी बेटी को गोद में भी लेने के लिए राजी नहीं थी और नर्स से उसे ले जाने को कह रही थी। फिर जब उसे अपनी मेडिकल कंडीशन के बारे में पता चला, तब उसे इस बात पर भरोसा हुआ।
- एबोनी की मां ने उसे बताया कि डॉक्टर के मुताबिक उसकी बेटी एक मिरैकल बेबी है। उसके जैसी कंडीशन से जूझ रही कई महिलाएं इस स्थिति के चलते कंसीव तक नहीं कर पाती हैं।
- अब एबोनी अपनी मां के साथ बेटी को पाल रही है और उसे अच्छी परवरिश दे रही है। इसके साथ ही उसने स्पोर्ट्स फिजियोथैरेपी में अपनी पढ़ाई के प्लान को भी जारी रखा है।

X
Teenage Girl Falls Into Coma And Wakes Up With her Baby
COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन