पेट दर्द से परेशान रहती थी स्कूल गर्ल, अपेंडिक्स समझकर करती रही इग्नोर, लेकिन एक रात अचानक गीला हो गया ट्राउजर

घटना के बाद लड़की शॉक्ड रह गई, इस बारे में उसे कैसे पता नहीं चल पाया

dainikbhaskar.com

Mar 19, 2019, 06:37 PM IST
Teenager reveals she was unaware of pregnancy untill birth

डबलिन. आयरलैंड में रहने वाली एक टीनेजर लड़की 26 हफ्ते की प्रेग्नेंसी के बाद एक रात को अचानक मां बन गई। उसने किचन की फ्लोर पर बेटी को जन्म दिया। हैरानी की बात ये है कि अपने प्रेग्नेंट होने के बारे में इस स्कूल गर्ल को पता तक नहीं था। वो समझ रही थी कि उसे अपेंडिक्स हो गया है, जिसकी वजह से उसका पेट हल्का सा फूला हुआ है। बच्चे की किक को वो गैस से होने वाली प्रॉब्लम समझ रही थी। बच्ची वक्त से पहले हुई थी और आकार में हथेली जितनी बड़ी थी।

ट्राउजर में फिसलकर निकल गई बच्ची

- ये स्टोरी डबलिन में रहने वाली 18 साल की मिलाइस की है, जिसने 26 हफ्ते की प्रेग्नेंसी के बाद हाल ही में एक बच्ची को जन्म दिया। लड़की की डिलीवरी आधी रात को अचानक ही हुई, जब वो अपने घर के किचन में थी।
- मिलाइस का कहना है कि डिलीवरी इतनी अचानक हुई कि उसे पता तक नहीं चला और बच्ची उसके ट्राउजर में फिसलकर नीचे गिर गई। उसने किचन के फर्श पर जन्म लिया।
- बच्ची बेहद कमजोर थी और उसका वजन सिर्फ 450 ग्राम ही था। आकार में वो अपनी मां की हथेली जितनी बड़ी थी। पैदा होने के तुरंत बाद वो जरा सा रोई और फिर उसकी सांसें बंद हो गईं। जिसके बाद टीनेजर की मां ने एंबुलेंस को बुला लिया।
- मिलाइस के मुताबिक, थोड़ी देर बाद ही एंबुलेंस वाले आ गए और उन्होंने बच्ची को प्लास्टिक बैग में रखने के लिए कहा। ये बात सुनकर टीनेजर मां थोड़ा सा डर गई। हालांकि, फिर एंबुलेंस वालों ने उसे बताया कि वो बच्ची को गर्म रखने के लिए ऐसा कह रहे हैं।
- लड़की को अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में जरा भी आइडिया नहीं था। जब कभी उसके पेट में दर्द होता था, तो उसकी मां विक्टोरिया को लगता था कि शायद अपेंडिक्स की वजह से ऐसा हो रहा होगा।
- उसके मुताबिक उसके अंदर प्रेग्नेंसी वाले कोई लक्षण नहीं थे। उसे सिर्फ कमर दर्द हो रहा था और वो सो नहीं पा रही थी, उसके अंदर बस यही लक्षण दिख रहे थे।

बच्ची की किक को गैस समझ रही थी टीनेजर

- मिलाइस ने बताया कि 'उस रात को मेरी तबीयत काफी ज्यादा खराब थी। रात के करीब 3 बज रहे थे और मुझे लगातार उल्टियां हो रही थीं, जिसके बाद मैंने अपनी मां से कहा कि मुझे हॉस्पिटल जाना होगा। हमें लगा कि अपेंडिक्स की वजह से ऐसा हो रहा होगा। कुछ ही सेकंड बाद कुछ दबाव महसूस हुआ और मेरे पेट का पानी फैल गया।'
- 'किचन में हालत खराब होने पर मेरी मां ने मुझे वहीं आराम करने को कहा और मेरी बहन को फोन लगा दिया। तभी बच्ची मेरे ट्राउजर में फिसलते हुए निकल गई। उसने मेरे किचन के फर्श पर जन्म लिया। इसके बाद मुझे एक हॉस्पिटल ले जाया गया।'
- टीनेजर मां का कहना है कि 'बच्ची गर्भ में लात भी मार रही होगी, लेकिन मुझे पता नहीं चला क्योंकि मैं पहली बार मां बन रही थी। तब मुझे लगा कि ये गैस या वैसा ही कुछ होगा।'

तीन महीने हॉस्पिटल में रही बच्ची

- 'इस झटके की वजह से मैं इतनी ज्यादा हैरान रह गई थी कि अगले दिन सुबह तक मुझे समझ ही नहीं आया कि मैं मां बन गई हूं। मैंने जब उसे देखा तो मेरे अंदर का मातृत्व जाग गया और मैंने तुरंत उसके पिता को फोन लगाया। हमने बच्ची का नाम हार्पर रखा है।'
- बच्ची वक्त से पहले यानी सिर्फ 6 महीने में पैदा हुई थी। काफी कमजोर होने की वजह से उसे अगले तीन महीनों तक हॉस्पिटल में रहना पड़ा। इस दौरान उसकी आंखों की दो लेजर सर्जरी भी हुई।
- अधूरी पढ़ाई पूरी करने के लिए मिलाइस आने वाले सालों में एकबार फिर स्कूल लौटना चाहती है। हालांकि वो फिलहाल अपनी बच्ची पर ध्यान दे रही है। उसकी बच्ची का वजन अब 3.6 किलो हो गया है। जिससे वो बेहद खुश है।

X
Teenager reveals she was unaware of pregnancy untill birth
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना