--Advertisement--

शूटर तेजस्विनी सावंत ने दिलाया सिल्वर, कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के अब तक 25 मेडल

शूटर तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल प्रोन इवेंट में सिल्वर मेडल हासिल किया।

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2018, 10:29 AM IST
सीमा (बाएं) ने 60.41 और नवजीत ने 57.43 मीटर दूर डिस्कस फेंककर देश के लिए मेडल जीता। सीमा (बाएं) ने 60.41 और नवजीत ने 57.43 मीटर दूर डिस्कस फेंककर देश के लिए मेडल जीता।

  • गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय शूटर अब तक 12 मेडल जीत चुके हैं।
  • तेजस्विनी सावंत वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

गोल्ड कोस्ट. कॉमनवेल्थ गेम्स में 8वें दिन गुरुवार को भारत का एथलेटिक्स में खाता खुला। सीमा पुनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर और नवजीत ढिल्लन ने ब्रॉन्ज जीता। इसके पहले शूटर तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल प्रोन में सिल्वर मेडल हासिल किया। वहीं रेसलिंग में भारत ने दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज जीता। वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम का फाइनल में खेलने का सपना टूट गया। सेमीफाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से हराया। भारत के इस कॉमनवेल्थ गेम्स में अब 31 मेडल (14 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज) हो गए हैं। मेडल टैली में वह तीसरे स्थान पर है।

सीमा ने 60.41 मीटर दूर फेंका डिस्कस
- सीमा अपने पहले प्रयास में डिस्कस को 60.41 मीटर दूर फेंकने में सफल रहीं। हालांकि बाद के सभी पांचों प्रयास में वे इससे अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं।
- ऑस्ट्रेलिया की डेनी स्टीवंस ने 68.26 मीटर दूर डिस्कस फेंककर गोल्ड जीता। उन्होंने यह दूरी अपने चौथे प्रयास में हासिल की।
- नवजीत ढिल्लन 57.43 मीटर दूर डिस्कस फेंककर ब्रॉन्ज जीतने में सफल रहीं। यह उपलब्धि उन्होंने अपने अंतिम छठे प्रयास में हासिल की। इससे पहले वे चौथे स्थान पर चल रही थीं।

गोल्ड जीतने वाली मार्टिना से 2.1 अंक पीछे रहीं शूटर तेजस्विनी
- तेजस्विनी 50 मीटर राइफल प्रोन कैटेगरी में 618.9 अंक के साथ दूसरे स्थान रहीं। तेजस्विनी ने पहले राउंड में 102.1, दूसरे में 102.4, तीसरे में 103.3, चौथे में 102.8, पांचवें 103.7 और छठे में 104.6 का स्कोर सिल्वर मेडल अपने नाम किया।
- सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड पर कब्जा जमाया। मार्टिना का कॉमनवेल्थ गेम्स में यह रिकॉर्ड भी है।स्कॉटलैंड की सिओनेड (618.1) ने ब्रॉन्ज जीता। भारत की अंजुम मौदगिल (602.2) 16वें नंबर पर रहीं।

तेजस्विनी ने दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में भी जीता था सिल्वर
- तेजस्विनी ने 2010 म्यूनिख (जर्मनी) वर्ल्ड चैम्पियनशिप में 50 मीटर राइफल प्रोन में गोल्ड जीता था। वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।
- तेजस्विनी ने 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में 50 मीटर राइफल प्रोन में सिल्वर, पेयर्स 50 मीटर राइफल प्रोन में ब्रॉन्ज, पेयर्स 50 मीटर 3 राइफल पोजिशन में ब्रॉन्ज जीता था।
- वह 2006 मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 मीटर एयर राइफल और पेयर्स 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।
- गोल्ड कोस्ट गए भारतीय शूटरों के दल में वह सबसे उम्रदराज महिला हैं।

टेबल टेनिस :
- वूमेन्स सिंगल्स में मनिका बत्रा सेमीफाइनल में पहुंच गईं। मौमा दास क्वार्टर फाइनल में हार गईं। मधुरिका पाटकर, मैत्रेयी सरकार और वैष्णवी सुतार भी अपने-अपने मुकाबले जीत नहीं सकीं।
- मेन्स सिंगल्स में अंचत शरत कमल और हरमीत देसाई क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।
- वूमेन्स डबल्स में सुत्रिथा मुखर्जी और पूजा सहस्त्रबुद्धे ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। मनिका बत्रा और मौमा दास की जोड़ी भी अंतिम चार में पहुंचने में सफल रही।
- मेन्स डबल्स में अंचत शरत कमल और साथियान गणशेखरन क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। हरमीत देसाई और सनिल शंकर शेट्‌टी की जोड़ी भी अंतिम आठ में पहुंची।
- मिक्स्ड डबल्स में अंचत शरत कमल और मौमा दास क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।मनिका बत्रा और साथियान गणशेखरन की जोड़ी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंची। मधुरिका पाटकर और सनिल शंकर शेट्‌टी भी अंतिम आठ में पहुंच गए।


बैडमिंटन:
- वूमेन्स सिंगल्स में रुथविका गाडे, पीवी सिंधू, साइना नेहवाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं।
- मेन्स सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।
- वूमेन्स डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्‌डी जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंची।

- मेन्स डबल्स में चिराग चंद्रशेखर शेट्‌टी और सात्विक रंकीरेड्‌डी ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

- मिक्स्ड डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रंकीरेड्‌डी की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। प्रणव चोपड़ा और एन सिक्की रेड्‌डी भी अंतिम आठ में जगह बनाने में सफल रहे।


स्क्वैश:
- मेन्स डबल्स में विक्रम मल्होत्रा और रमित टंडन की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई।
- मिक्स्ड डबल्स में दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंच गई। जोशना चिनप्पा और हरिंदर पाल संधू की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में हार गई।

पदक तालिका: टॉप 5 देश

देश गोल्ड सिल्वर ब्रॉन्ज कुल
ऑस्ट्रेलिया 62 46 46 154
इंग्लैंड 28 31 26 85
भारत 14 7 10 31
कनाडा 12 27 19 58
दक्षिण अफ्रीका 11 9 12

32

* यह तालिका भारतीय समयानुसार गुरुवार शाम 5:40 बजे तक अपडेट है।

सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे (बीच) ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड और स्कॉटलैंड की सिओनेड (दाएं) ने ब्रॉन्ज जीता। सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे (बीच) ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड और स्कॉटलैंड की सिओनेड (दाएं) ने ब्रॉन्ज जीता।
भारतीय महिला हॉकी टीम अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए 14 अप्रैल को इंग्लैंड से भिड़ेगी। भारतीय महिला हॉकी टीम अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए 14 अप्रैल को इंग्लैंड से भिड़ेगी।
X
सीमा (बाएं) ने 60.41 और नवजीत ने 57.43 मीटर दूर डिस्कस फेंककर देश के लिए मेडल जीता।सीमा (बाएं) ने 60.41 और नवजीत ने 57.43 मीटर दूर डिस्कस फेंककर देश के लिए मेडल जीता।
सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे (बीच) ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड और स्कॉटलैंड की सिओनेड (दाएं) ने ब्रॉन्ज जीता।सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे (बीच) ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड और स्कॉटलैंड की सिओनेड (दाएं) ने ब्रॉन्ज जीता।
भारतीय महिला हॉकी टीम अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए 14 अप्रैल को इंग्लैंड से भिड़ेगी।भारतीय महिला हॉकी टीम अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए 14 अप्रैल को इंग्लैंड से भिड़ेगी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..