--Advertisement--

पेट पर लगातार बन रही थी लाल रंग की लाइनें, जांच कराई तो पता चला पेट में पल रही है ट्रॉपिकल मकड़ी

कई मेडिसिन एक्सपर्ट ने इस बात को खारिज करते हुए कहा है कि मकड़ी ह्यूमन बॉडी में सर्वाइव ही नहीं कर सकती है।

Danik Bhaskar | Jun 29, 2018, 06:11 PM IST

खबर जरा हटके डेस्क. हमारी बॉडी पर लगे छोटे-मोटे खरोचों को हम ज्यादातर इग्नोर कर देते हैं। लेकिन कई बार ये खरोंच हमें बड़ी मुश्किल में डाल देती हैं। इन छोटे घाव के जरिए कई पैरासाइट हमारी बॉडी में ट्रांसफर जाते हैं। जिंदा रहने के लिए ये हमारी बॉडी पर निर्भर करने लगते हैं और अंदर ही अंदर ग्रो करते हैं और हमें खाने लगते हैं। आज हम आपको ऐसे ही पांच मामलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जब इंसानों की बॉडी के अंदर से खाते कीड़ों को बाहर निकाला गया था। यह केस हम सब लोगों के लिए एक अलर्ट है। ऑपरेशन के लिए काटी गई स्किन से घुसा कीड़ा...

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले 24 साल के डायलन थॉमस के साथ 2014 में अजीबोगरीब घटना घटी थी। जब वो बाली घूमने गए थे, तो वहां से लौटते हुए उसके पेट पर लाल रंग की धारी दिखाई दे रही थी। जब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया तो पहले उन्हें बताया गया कि ये किसी कीड़े के काटने की वजह से हुआ निशान है। लेकिन जब पेट में दर्द बढ़ने लगा तो उन्होंने जांच करवाई। रिपोर्ट्स देख डायलन भी हैरान थे। दरअसल, उसकी बॉडी के अंदर एक ट्रॉपिकल मकड़ी पल रही थी। डॉक्टर ने बताया कि हो सकता है कि किसी सर्जरी के दौरान डायलन की बॉडी में मकड़ी प्रवेश कर गई हो। बाद में सर्जरी के जरिए मकड़ी को बाहर निकाला गया। हालांकि कई मेडिसिन एक्सपर्ट ने इस बात को खारिज करते हुए कहा है कि मकड़ी ह्यूमन बॉडी में सर्वाइव ही नहीं कर सकती है।

आगे पढ़ें ऐसे ही मामलों के बारे में...

कीड़े ने पैर में किया छेद
यूके में रहने वाले मैथ्यू जब काम के सिलसिले में अफ्रीका गया तो वहां से अकेले नहीं आया। उसके पैरों के अंदर चिगो फ्ली नाम के कीड़े ने बच्चे दे दिए थे। अक्सर मैथ्यू के पैरों के अंदर कुछ चलता हुआ महसूस होता था। जब उसे पैरों के अंदर एक छेद दिखा तो शॉक रह गया। मैथ्यू ने तुरंत डॉक्टर्स को दिखाया जहां सर्जरी के जरिए उसके पैरों से लार्वा निकाले गए।

दिमाग से आ रही थी झनझनाने की आवाज
अमेरिका में रहने वाले एरोन डलास जब बेलीज से छुट्टियां मना कर वापस घर आए, तो कुछ ही दिनों में उन्हें अपने दिमाग में कुछ चलने की आवाज आने लगी। धीरे-धीरे उसे अपने दिमाग में कुछ चलता हुआ सा भी महसूस होने लगा। जब उसने डॉक्टर से कंसल्ट किया तो पता चला कि उसके सिर में किसी कीड़े ने अंडे दे दिए थे। जिनसे निकले बच्चे अब उसके दिमाग में घूम रहे थे। ऑपरेशन के जरिए कीड़ों को बाहर निकाला गया।

आंखों में घूम रहा था पांच इंच का कीड़ा
भारत में रहने वाले पी.के कृष्णामूर्ति की आंखों में दो हफ्ते से काफी इरीटेशन हो रही थी। पहले उन्होंने इसे इग्नोर किया। लेकिन जब प्रॉब्लम बढ़ती गई, तो उन्होंने डॉक्टर्स को दिखाया। जब डॉक्टर्स ने जांच की तो पता चला कि शख्स की आंखों में पांच इंच का कीड़ा रह रहा था।

कपल्स की बॉडी में थे स्किन खाने वाले कीड़े
वेकेशन मनाने गए सिडनी के कपल ब्रायन और एली को क्या पता था कि बोलीविया में छुट्टियां उन्हें मौत के मुंह तक पहुंचा देंगी। छुट्टियों के बाद दोनों को बॉडी में इचिंग होने लगी। जब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया तो पता चला कि उनकी स्किन के अंदर बॉटफ्लाई के कई बच्चे मौजूद थे।