कोराेना के बीच पक्षियों की मौत से सहमे लोग, मॉनिटरिंग कर रही टीम

Nawada News - एक तरफ कोरोना के बढ़ते खतरे से लोग दहशत में हैं तो दूसरी तरफ वर्ड और स्वाईन फ्लू की अफवाह भी लोगों को डरा रही है।...

Mar 27, 2020, 07:50 AM IST
Nawada News - the people monitoring the birds among the korena are monitoring the team

एक तरफ कोरोना के बढ़ते खतरे से लोग दहशत में हैं तो दूसरी तरफ वर्ड और स्वाईन फ्लू की अफवाह भी लोगों को डरा रही है। जिले में किसी तरह के पक्षियों के मरने के बाद लोग उसे वर्ल्ड और स्वाइन फ्लू की बात कह रहे हैं। हालांकि अभी वर्ड फ्लू का ऐसा कोई खतरा जिले में नहीं दिख रहा है। किसी पक्षी में अब तक वर्ड फ्लू का एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है फिर भी अफवाहें तेजी से फैल रही है। गुरुवार को हिसुआ बाजार में एक जगह पर दर्जनों चमगादड़ के मृत पाए जाने पर इलाके में हड़कंप हो गया। लोग वर्ड फ्लू की आशंका से परेशान हो गए। लोगों ने आनन-फानन में उसे दफना दिया बाद में पशुपालन विभाग की टीम ने उस जगह को सैनेटाईज किया। इधर पटना में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला पशु विभाग भी हरकत में है। बुधवार और गुरुवार को जिले के पशु चिकित्सकों ने बैठक का आयोजन कर स्थिति की समीक्षा की तथा तैयारियों पर चर्चा की। जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉक्टर तरुण कुमार उपाध्याय ने सभी प्रखंडों के पशु चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति पर नजर रखने को कहा है।

पॉजिटिव मिलने पर होगी किलिंग

डॉक्टर शशि कांत प्रसाद ने बताया कि अभी कई जगहों पर जांच कराई गई है लेकिन किसी तरह का संक्रमण नहीं मिला है। जैसे ही किसी पक्षी में पॉजिटिव कैसे मिलेंगे तो विभाग पूरी तरह से तैयार है। पोल्ट्री फार्म में एक भी मुर्गी को बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाया जाएगा तो पूरे पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों को मारने का आदेश दिया गया है। क्योंकि यह तेजी से फैलता है और इसका खतरा मानव जाति पर भी आ जाएगा। इसलिए पोल्ट्री फार्म पर विशेष निगरानी की जा रही है।

हिसुआ में मरे चमगादड़।

बिल्कुल सेफ हैं लोग, अफवाहों में ना पडं़े:पशु चिकित्सकों की मानें तो जिले में अभी वर्ल्ड फ्लू के कोई सिंपटम्स नजर नहीं आए हैं फिर भी एहतियात बरता जा रहा है। पटना के आसपास वायरस के संकेत मिले हैं इसलिए जिले के पोल्ट्री फार्म आदि पर गहरी निगाह रखी जा रही है। जिला पशुपालन पदाधिकारी तरुण कुमार उपाध्याय ने बताया कि इसकी मॉनिटरिंग के लिए जिला लेवल पर एक टीम तथा पोल्ट्री फार्म की गहन जांच के लिए प्रखंड स्तर पर 14 टीमें बनाई गई है। रोज रिपोर्टिंग की जा रही है। जिले के लोग बिल्कुल सेव है किसी तरह की अफवाह में जीने की जरूरत नहीं है।

विभाग ने कहा, अफवाह में न पड़ें जिले में कोई खतरा नहीं

X
Nawada News - the people monitoring the birds among the korena are monitoring the team

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना