नाके की भनक लगते ही स्कूल वैन ने स्टूडेंट्स को वापस छोड़ दिया घर

Mohali Bhaskar News - लौंगोवाल स्कूल वैन हादसे के बाद सीएम पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरफ से स्कूल बसों की चेकिंग के एेलान के बाद...

Feb 20, 2020, 07:35 AM IST
Kurali News - the school van left the students back home as soon as the nagging sound

लौंगोवाल स्कूल वैन हादसे के बाद सीएम पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरफ से स्कूल बसों की चेकिंग के एेलान के बाद बुधवार काे बनूड़ में एसडीएम मोहाली ने नाका लगाया था। सुबह करीब सात बजे बनूड़ बैरियर पहुंचे एसडीएम मोहाली समेत स्थानीय पुलिस प्रशासन ने स्कूल बसों की चेकिंग का अभियान शुरू किया किया। बसों की चैकिंग को लेकर लगभग सभी स्कूलों में अफरा तफरी का माहौल बना हुआ था। लोगों ने जानकारी देते बताया कि स्कूल लाने के लिए बच्चों को निकली स्कूल बसों के ड्राईवरों को नाका लगाए जाने की भनक लगी तो ड्राइवर मेन रोड से न गुजर कर रूट बदल कर जाने लगे।

कुराली में नाका लगाकर 30 स्कूली बसों के काटे चालान, 10 हुई जब्त

सिटी रिपोर्टर | कुराली

सेफ स्कूल वाहन स्कीम को लागू करने के उद्देश्य से ट्रांसपोर्ट विभाग और पुलिस की अाेर से चलाई मुहिम तहत शहर में कई दर्जन स्कूल वाहनों की जांच की। इस दौरान 30 स्कूल वाहनों के चलान किए जबकि 10 स्कूल बसों को जब्त कर लिया गया।

संगरूर के लौंगोवाल में हुए स्कूल वैन हादसे में चार बच्चों की मौत के बाद हरकत में आए प्रशासन ने शहर में स्कूल वाहनों की जांच संबंधी मुहिम चलाई। इसी दौरान आरटीए एसएस ढिल्लो ने स्थानीय मोरिंडा रोड पर नाका लगा कर स्कूल बसो की जांच की। इसी दौरान उन्होंने नार्म ना पूरे करने वाली 30 स्कूल बसो के चालान किए गए जबकि 10 स्कूल बसों को गंभीर उल्लंघना के कारण जब्त किया गया। ढिल्लो ने बताया कि इस कार्रवाई के दौरान स्कूल बसों पर लगभग चार लाख रुपए का जुर्माना किया गया। इस कार्रवाई के दौरान ही जब आरटीए की टीम की अाेर से स्कूल स्टूडेंट्स को लेकर जा रहे एक प्राइवेट ऑटो को रुकने का इशारा किया तो ऑटो चालक ने आॅटो को भगा कर बच कर निकलने की कोशिश की। मौके से प्राप्त जानकारी के अनुसार आॅटो चालक की तेज रफ्तारी के कारण कई जगहों पर हादसा होने से बचाव हुआ। इसी दौरान पुलिस ने लाइटों पर ऑटो को घेरकर बनती कार्रवाई की। आरटीए की अाेर से जब्त बसों के कारण स्टूडेंट्स को स्कूल पहुंचने में आई मुश्किल को देखते हुए अधिकारी ने स्कूल प्रबंधकों को फोन करके स्टूडेंट्स को अन्य वाहनों में लेकर जाने को कहा। इस कारण स्टूडेंट्स को सड़क पर खड़े होकर बसो का इंतजार करते रहे।

वहीं, सिटी पुलिस ने शहर के बस स्टैंड पर नाका लगाकर दोपहिया वाहनों की जांच की। थाना सिटी के एसएचओ कुलवंत सिंह के नेतृत्व में की इस कार्रवाई के दौरान पुलिस ने 16 मोटर साइकिल के चालान किए गए, जबकि पटाखे बजाने वाले 6 मोटर साइकिलों को जब्त किया गया। ट्रैफिक पुलिस ने भी इंचार्ज अवतार सिंह के नेतृत्व में स्कूल वाहनों की जांच की।

ट्रैफिक इंचार्ज अवतार सिंह ने बताया कि बसों के कागजों के अतिरिक्त सुरक्षा उपकरणों की भी जांच की। इसी दौरान चार बसों में कमियां पाई गई जिनका मौके पर ही चालान किए गए। बताया कि यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी और स्कूल वाहनों सहित अन्य वाहनों की जांच लगातार जारी रहेगी।

बच्चों को स्कूल ले कर जा रही वैन के ड्राइवरों को नाका लगे की भनक लगी तो बच्चों को छोड दिया वापिस घर

बच्चों की सेफ्टी इंम्पोर्टेट

बनूड में की गई कार्रवाई के दौरान स्कूल बसों की चेकिंग की गई है। ऑफेंस के आधार पर बसों के चालान काटने के साथ ही उन्हें जब्त भी किया गया। हमारे लिए बच्चों की सेफ्टी इंपोर्टेंट है। आगे भी इस तरह की कार्रवार्इ की जाएगी।

- जगदीप सिंह सहगल, एसडीएम मोहाली।

6 बसों को किया इंपाउंड.. एसडीएम मोहाली 6 बजे बनूड़ पहुंचे थे। उनकी अगुवाई में साढ़े आठ बजे तक स्कूल बसों की चेकिंग की गई। बनूड, चंडीगढ़, अंबाला के प्राईवेट स्कूलों में बच्चों को ले जाने वाली 6 बसे जिनके पास डॉक्यूमेंट नहीं थे को जब्त कर थाने पहुंचाया गया। नाके के दौरान 15 व्हीकलों के चालान काटे गए। इस मौके पर एसएचओ बनूड़ सुभाष कुमार, आरटीए मोहाली सिमरन सिंह और नायब तहसीलदार रूपिंदर माणकू और ट्रैफिक इंचार्ज मालूक सिंह भी उपस्थित थे।


बच्चों को घर वापिस छोड़ा..कई स्कूलों की बसों के ड्राइवर रास्ते में नाका लगे होने की खबर सुन कर बच्चों को वापिस घर छोड़ आए थे। लोगों का कहना है कि थोड़े से पैसों के लिए बच्चों की जान की परवाह नहीं की जा रही है। जिन ड्राईवरों ने बच्चों को वापिस घर छोड़ा है, एेसे में ताे बच्चों की पढ़ाई खराब हुई है। जिन बसों पर चालान की कार्रवार्इ की गई है उन में स्थानीय कांग्रेसी नेता की तरफ से स्कूल में लगाई गई बसें भी शामिल बताई जा रही है।


आरटीए की ओर से स्कूल बसों पर शिकंजा कसने के बाद बस का इंतजार करते हुए स्टूडेंट्स।

Kurali News - the school van left the students back home as soon as the nagging sound
X
Kurali News - the school van left the students back home as soon as the nagging sound
Kurali News - the school van left the students back home as soon as the nagging sound

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना