रांची में बिखरी सौहार्द की मुस्कान

News - रांची फ्रंट पेज मेन रोड स्थित आनंदमयी आश्रम और उसके ठीक सामने हजरत कुल्हाड़ी शाह बाबा मजार 300 साल से...

Nov 10, 2019, 07:46 AM IST
रांची फ्रंट पेज

मेन रोड स्थित आनंदमयी आश्रम और उसके ठीक सामने हजरत कुल्हाड़ी शाह बाबा मजार 300 साल से गंगा-जमुनी तहजीब पेश कर रहा है। शनिवार 11.30 बजे आश्रम के दिनेश त्रिपाठी और दरगाह के पेशावर मो. जाहीर बाहर निकले और फैसले का गले लगकर स्वागत किया।

फैसला आते ही सौहार्द बांटने निकले अमनपसंद

फैसला आने के बाद रतन टॉकीज चौक पर हिंदू-मुस्लिम और सिख समुदाय के लोगों ने सौहार्द बरकरार रखने का संदेश देने के लिए जुट गए। मुहर्रम कमेटी के अकिलुर्रहमान, हाजी माशूक तो महावीर मंडल के जयसिंह यादव, ललित ओझा सहित अमनपसंद अलबर्ट एक्का चौक पर भी डटे रहे। एमजी रोड का भ्रमण करते हुए सभी एकरा मस्जिद के पास पहुंचे और शांति और सौहार्द का पैगाम दिया।

, रविवार 10 नवंबर, 2019 |6

शांति के लिए एसडीओ के साथ जवानों ने किया फ्लैग मार्च

फैसले के बाद भी अमन-चैन कायम रहे, इसको लेकर देर रात से ही जिला प्रशासन और पुलिस-प्रशासन मुस्तैद रही। डीसी राय महिमापत रे, एसएसपी अनीश गुप्ता, एसडीओ लोकेश मिश्रा और एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अखलेश कुमार सिन्हा सहित सभी पदाधिकारी विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण करते रहे। एसडीओ लोकेश मिश्रा खुद मोटरसाइकिल तो कहीं पैदल फ्लैग मार्च किए।

चौकसी...

रांची के इंट्री प्वाइंट पर सुबह से चेकिंग

रांची के इंट्री प्वाइंट पर वाहनों पर पुलिस की पैनी निगाह थी। काला शीशा लगे कई वाहनों को रोककर पूछताछ की गई। आईटीआई बस स्टैंड के पास पीसीआर की पुलिस और कटहल मोड़ के पास पीसीआर सहित थाना की गाड़ी वाहनों पर नजर रख रही थी। इसके अलावा दलादली से कांठी टांड जाने वाले रास्ते में जगह-जगह पुलिस को तैनात थी।

शांति...

बाहर से आने वालों की संख्या कम

रांची से बाहर जाने-आने वालों की संख्या सामान्य दिनों के मुकाबले काफी कम दिखी। बस स्टैंड में चेकिंग चल रही थी। आईटीआई बस स्टैंड में गिने-चुने यात्री पहुंचे। गढ़वा, पलामू, लोहरदगा, गुमला जाने वाली अधिकतर बस में 15 से 20 यात्री ही गए। रातू रोड में सामान्य दिनों में 200 से अधिक मजदूर रांची आते थे, लेकिन शनिवार को सुबह 9 बजे तक 10-15 मजदूर ही दिखे।

5 आदेश

सौहार्द बिगड़ने से रोकने के लिए

बिना परमिशन के नहीं बजा सकते लाउडस्पीकर

डीसी ने कहा है कि धार्मिक कार्यक्रमों में प्रयुक्त होने वाले लाउडस्पीकर के अलावा अनुमंडल दंडाधिकारी सदर व बुंडू रांची से अनुमति प्राप्त किए बिना लाउडस्पीकर प्रयोग नहीं किया जाएगा।

1

सोशल मीडिया में अफवाह फैलाने पर होगी कार्रवाई

अफवाह फैलाने पर पूरी तरह से रोक है। सोशल मीडिया पर टिप्पणी करना और संदेश शेयर करना भी शामिल है। आपत्तिजनक टिप्पणी पर सूचना डायल 100, कंट्रोल रूम नंबर 0651-2215855 पर दें।

2

ईंट, पत्थर और बोतल जमा करने पर रोक

कोई व्यक्ति किसी सार्वजनिक स्थल, धार्मिक स्थल, सड़क या मकान-दुकान की छत पर ईंट-पत्थर का ढेर, बोतल, शीशा कांच के टुकड़े इत्यादि एकत्रित नहीं कर सकता। ऐसा करने पर कार्रवाई होगी।

3

किसी भी तरह की सभा या जुलूस पर लगाई रोक

डीसी राय महिमापत रे ने किसी भी तरह की सभा या जुलूस पर रोक लगा दी गई है। हालांकि, त्योहार, धार्मिक अनुष्ठान के संपादन व जुलूस, वैवाहिक व शवयात्रा को इस प्रतिबंध से मुक्त रखा गया है।

4

11 नवंबर तक बंद रहेंगी शहर की पटाखा दुकानें

रांची जिला के सभी थोक और खुदरा पटाखा दुकान 11 नवंबर तक बंद रहेंगे। आदेश का पालन नहीं करने पर लाइसेंस रद्द करने के साथ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

5

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना