आरएफआईडी है लेकिन रिचार्ज नहीं है तब भी देना होगा दोगुना टोल टैक्स

News - बिना रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी डिवाइस (आरएफआईडी) और रिचार्ज के एंट्री करने वालों की डेडलाइन अब समाप्त हो गई है...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:25 AM IST
New Delhi News - there is rfid but not recharged even then you have to pay double toll tax
बिना रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी डिवाइस (आरएफआईडी) और रिचार्ज के एंट्री करने वालों की डेडलाइन अब समाप्त हो गई है और अब एंट्री के वक्त बिना आरएफआईडी वाली गाड़ी को दोगुना टोल टैक्स देना होगा। इसके साथ ही ग्रीन टैक्स भी डबल देना होगा। दोगुनी मार से बचने के लिए टैग ले चुके करीब 10 हजार वाहन चालकों ने एक दिन में ही इसे रिचार्ज करा लिया। इसके साथ ही टैग लेने वालों की तादाद भी बढ़कर 3.60 लाख हो गई है। इस सबके बावजूद टोल प्वाइंटों पर वाहन चालक और कर्मचारियों के बीच झड़प के पूरे आसार हैं क्योंकि अभी भी बहुत लोगों ने टैग रिचार्ज नहीं कराया। ऐसे में उन्हें टैक्स डबल ही देना पड़ेगा।

साउथ एमसीडी के मुताबिक शुक्रवार शाम पांच बजे तक टैग लेने वालों की तादाद बढ़कर 3.60 लाख हो गई है। हालांकि इन्हें रिचार्ज कराने वालों की तादाद अभी भी कम है। अभी तक सिर्फ 12 हजार वाहन चालकों ने रिचार्ज कराया है। इसमें से 10 हजार ने शुक्रवार को ही कराया। टैग लेने और रिचार्ज कराने के लिए शुक्रवार को टैग प्वाइंटों पर दिनभर वाहन चालकों की भीड़ लगी रही। साउथ एमसीडी के टोल टैक्स विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वाहन पर टैग होने के बावजूद यदि उसे रिचार्ज नहीं कराया तो कैश (नगद) देने पर दोगुना टोल टैक्स देना होगा। यह इसलिए क्योंकि दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी कमर्शियल वाहनों के लिए आरएफआइडी टैग रिचार्ज के साथ अनिवार्य कर दिया गया है। खाते में पैसे नहीं होने दोगुना टैक्स और दोगुना ही ग्रीन टैक्स देना होगा। टोल प्वाइंटों पर किसी भी तरह की अव्यवस्था न फैले और लोग कर्मचारियों से झगड़ें नहीं इसलिए संबंधित थाने से पुलिस की भी डिमांड की गई है। पुलिस टोल प्वाइंटों पर मौजूद रहेगी।

एक दिन में 10 हजार ने कराया रिचार्ज, हालांकि यह भी काफी नहीं टोल पर झड़प के पूरे आसार

ट्रैफिक जाम के पूरे आसार

आरएफआईडी के लिए सख्ती लागू होने की वजह से टोल प्वाइंटाें पर ट्रैफिक जाम की स्थिति बन सकती है। टैग न होने और उसके रिचार्ज नहीं होने पर टोल कर्मचारी जब वाहन चालक से दोगुना टैक्स मांगेगा तो बहस होने की संभावना है। इस स्थिति में वाहनों की कतारें प्वाइंटाें पर लग सकती है।

इन टोल प्वाइंटों पर लगा है आरएफआईडी सिस्टम

आया नगर, टिकरी, कापसहेड़ा, बदरपुर फरीदाबाद मेन, बदरपुर सराई, शाहदरा फ्लाइओवर, डीएनडी फ्लाइओवर, रजोकरी, कुंडली, गाजीपुर मेन, गाजीपुर ओल्ड, केजीटी कुंडली और शाहदरा मेन।

X
New Delhi News - there is rfid but not recharged even then you have to pay double toll tax
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना