--Advertisement--

रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए ये 5 काम, जानें क्या है वजह

अमेरिका की ऑस्टियोपेथिक डॉक्टर Melinda Ratini यहां हमें ऐसे 5 काम बता रही हैं, जिन्हें सोने से पहले नहीं करना चाहिए।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 05:40 PM IST

हेल्थ डेस्क। अमेरिका की ऑस्टियोपेथिक डॉक्टर Melinda Ratini हमें ऐसे 5 काम बता रही हैं, जिन्हें सोने से पहले नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी नींद खराब होने के साथ ही हेल्थ को नुकसान हो सकते हैं।

रात की नींद एक हेल्दी लाइफ के लिए बहुत जरूरी है। अगर आपकी नींद अच्छी तरह और पर्याप्त नहीं है तो आपको हेल्थ से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम्स होने लगेगी। जिनमें पेट साफ न होना, दिनभर थकान और कमजोरी फील होना। आलस आना और सिर में दर्द और भारीपन रहना। इसलिए अगर आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं सोने से पहले ये काम न करें।

डिनर के बाद कॉफी या चाय पीना
कई लोगों की ऐसी आदत होती है कि वे डिनर के बाद चाय और कॉफी पीते हैं। इससे उन्हें लगता है कि खाना अच्छे से पच जाता है। लेकिन एकदम गलत धारणा है। उल्टा इससे खाना नहीं पच पाता। ये आपकी नींद को भी डिस्टर्ब कर देती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है। सोने से पहले कैफीन मिली हुई कोई भी चीज खाने से ऐसा ही असर होता है। जिसमें चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक शामिल है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे कामों के बारे में...

एल्कोहल लेना 
इसे नाइटकेप कहा जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है ये गहरी नींद नहीं लेने देती जो कि ब्रेन को अच्छी तरह काम करने के लिए जरूरी है। अच्छी नींद से आपकी मेमोरी भी शार्प होती है। एल्कोहल लेने के बाद नींद तो आती है लेकिन ये जल्दी खुल जाती है। 

 

नेट सर्फिंग करना 
किसी भी तरह की आर्टिफिशयल लाइट नींद के लिए अच्छी नहीं होती है। लेकिन फोन और कम्प्यूटर, लैपटॉप और टीवी से निकलने वाली लाइट नींद को डिस्टर्ब कर देती है। सोने के 2 घंटे पहले इस तरह की चीजों से दूर हो जाना चाहिए। 

 

सोने के तुरंत पहले कुछ खाना 
थोड़ा सा खाना ठीक है लेकिन आप सोने से जस्ट पहले मील या स्नैक खाते हैं तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपके ब्रेन को स्पीड अप कर देगा। इससे आपको देर से नींद आएगी।

 

दोपहर में 3 बजे के बाद सोना 
दिन में थोड़ी देर की नींद लेना बहुत अच्छा होता है लेकिन अगर आप 3 बजे के बाद सोते हैं जो इससे आपकी रात की नींद डिस्टर्ब हो जाएगी। इसलिए अगर दिन में सोना चाहते हैं तो 3 के पहले ही सो लें।