बटन दबाते ही बदल जाएगा इंटीरियर, कार वर्ल्ड की ये हैं फ्यूचर टेक्नोलॉजी

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

ऑटो डेस्क। कार वर्ल्ड में आजकल हर दिन कुछ न कुछ नए इनोवेशन होते रहते हैं। किसी कार में कुछ नई टेक्नोलॉजी का यूज होता है, तो किसी कार में कुछ। हालांकि अभी तक कार में जो टेक्नोलॉजी यूज   की गई हैं, वो सारी टेक्नोलॉजी फ्यूचर में बदल जाएंगी। दुनियाभर की कई बड़ी ऑटो कंपनियां कार वर्ल्ड की फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर जमकर काम कर रही हैं, ताकि लोग आरामदायक और सुरक्षित सफर का लुत्फ उठा सकें।

 

बटन दबाते ही बदलेगा इंटीरियर

 

- आप एक बटन दबाएंगे और कार का पूरा इंटीरियर ही बदल जाएगा। जेम्स बॉन्ड की कारों में जो होता आया है, अब वही आम आदमी की कार में भी एक खास मटेरियल की मदद से संभव होगा। बीएमडब्ल्यू और इंटरनेशनल डिजाइन सेंटर मिलकर इसपर काम कर रहे हैं।

- हवा की मदद से आकार बदलने वाला एक मटेरियल तैयार किया जा रहा है। इस मटेरियल का डेमो फिलहाल लंदन के वी एंड ए म्यूजियम में देखा जा सकता है।

 

हर कार का होगा अपना ड्रोन

 

- सैन फ्रांसिस्को की डिजाइन फर्म उन ड्रोन्स पर काम कर रही है जो कारों को रास्ता दिखाएंगे। सेल्फ ड्राइविंग गाड़ियां आपस में बात करने में सक्षम होंगी लेकिन देखने में नहीं।

- ड्रोन्स के संपर्क में रहकर ये कारें वैकल्पिक राह चुनने, जाम से बचने, लोगों से टकराने से बचेंगी। ड्रोन इन कारों की आसमान में चलने वाली आंख की तरह होंगे।

 

मैजिक ब्लैंकेट्स

 

- गाड़ी में मैजिक ब्लैंकेट्स लगा रखे हैं तो कोई नसीहत नहीं देगा कि सीटबेल्ट्स पहन लीजिए। मैजिक ब्लैंकेट्स को सीटबेल्ट्स का नेक्स्ट लेवल भी कहा जा सकता है। ये डिवाइस आपको एक तरह से सील कर देगी ताकि टक्कर लगने पर कम से कम नुकसान पहुंचे।

- डिजाइन फर्म 'बॉक्स क्लेवर' के मुताबिक सेंसर्स इस ब्लैंकेट को बताएंगे कि आप कैसे बैठे हैं और टक्कर लगने पर किस तरह से आपको कसा जाए कि कम से कम चोट लगे।

 

सड़कें होंगी स्मार्ट

 

- साल की शुरुआत में सेल्फ ड्राइविंग कार से हुई एक पदयात्री की मौत पर चली बहस इस स्तर पर आ पहुंची है कि सड़कों को स्मार्ट बनाने की बात चल रही है। सेल्फ ड्रिवन कारों की दुनिया में सड़कें ही पैदल चलने वालों को बताएंगी कि आने वाली कार क्या बर्ताव करेगी।

- जैसे, सड़क पार करते वक्त आती हुई कार की गति भांपकर क्रॉसवॉक का रंग बदल जाएगा। कार किस ओर मुड़ेगी यह भी सड़क बताएगी क्योंकि वो उन कारों से डिजिटली बात करेगी।

 

खबरें और भी हैं...