पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खुलासा लंबी उम्र का: सबसे ज्यादा जीते हैं इन पांच जगह के लोग, जानिए ये करते क्या हैं?

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

वैश्विक तौर पर मनुष्यों की औसत आयु 71.4 वर्ष है। धरती पर पांच जगह एेसी हैं, जहां लोग इससे कहीं ज्यादा जीते हैं। अमेरिका के रिसर्चर डैन ब्यूटनर ने ऐसे क्षेत्रों की पहचान ‘द ब्ल्यू ज़ोन्स’ के रूप में की है। वे इस विषय पर कई किताबें लिख चुके हैं। जानते हैं इन क्षेत्रों में लाेगों की लंबी उम्र का राज क्या है। टाइम मैग्जीन से विशेष अनुबंध के तहत सिर्फ भास्कर में।

 

08 किमी रोज पैदल चलते हैं यहां के चरवाहे

य हां 100 से ज्यादा उम्र वाले पुरुष सबसे ज्यादा है। लंबे जीवन का राज यह है कि भोजन के मामले में पेड़-पौधों पर निर्भर हंै। चरवाहे दिनभर में 8 किमी से ज्यादा चलते हैं।  फिर उम्र ढल जाने पर बेटियों से इन्हें अच्छी देखभाल मिलती है। 

 

100 से ज्यादा होती हैं यहां अधिकांश की उम्र

दु निया की सबसे ज्यादा जीने वाली महिलाएं यहीं से हैं। अधिकांश की उम्र 100 से ज्यादा है। वजह है यहां के मोआई सांस्कृतिक समूह। ये समूह दुख-दर्द में 
सहारा बनते हैं, इसलिए लोग बुरे अनुभवों और यादों को भुला देते हैं। 

 

90 से ज्यादा होती है यहां सभी की उम्र

य हां लोगों की कैलोरी का बड़ा हिस्सा, ककड़ी, मक्का, फलियों तथा फलों से आता है। ज्यादातर समय बाहरी गतिविधियों में बीतता है। परिवार के लिए जीते हैं। सकारात्मकता से भरे होते हैं। इसलिए उम्र 90 साल या अधिक होती है।

 

10 साल उम्र अधिक है यहां औसत अमेरिकियों से

य ह क्षेत्र ईसाई धर्म के ‘सेवंथ-डे एडवेंटिस्ट चर्च’ का घर है। अपनी दिनचर्या में बेहद धार्मिक लोग कड़े नैतिक व सामाजिक मूल्यों को मानते हैं। शनिवार को विश्राम करते हैं। अन्य अमेरिकियों की तुलना में 10 साल ज्यादा जीते हैं।

 

03 में से एक व्यक्ति 90 से अधिक जीता है यहां

य हां लोग सोते जरूर देर से हैं, लेकिन दिन में झपकियों के लिए पर्याप्त समय निकालते हैं। फलों, सब्जियों, फलियों, अनाज, आलू तथा ऑलिव ऑइल पर निर्भर हैं। हर तीन में से एक इकैरियाई 90 साल तक जीता है। उम्र के  रोगों से भी मुक्त रहते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

खबरें और भी हैं...