• Home
  • Breaking News
  • सीबीएसई प्रश्नपत्र लीक मामले में 3 गिरफ्तार, अधिकारी निलंबित (लीड-2)
--Advertisement--

सीबीएसई प्रश्नपत्र लीक मामले में 3 गिरफ्तार, अधिकारी निलंबित (लीड-2)

सीबीएसई प्रश्नपत्र लीक मामले में 3 गिरफ्तार, अधिकारी निलंबित (लीड-2)

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 10:35 PM IST
सीबीएसई प्रश्नपत्र लीक मामले में 3 गिरफ्तार, अधिकारी निलंबित (लीड-2)

आरोपी शिक्षकों की पहचान बवाना स्थित मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल के ऋषभ (29) और रोहित (26) के रूप में हुई है, जो क्रमश: गणित और भौतिक विज्ञान के शिक्षक हैं। तीसरे आरोपी का नाम तौकीर है।
मानव संसाधन विकास सचिव अनिल स्वरूप ने एक ट्वीट में कहा, ""जिम्मेदार लोगों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने के एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निर्देश पर सीबीएसई ने परीक्षा केंद्र 0859 पर पर्यवेक्षक की ड्यूटी निभाने में ढिलाई बरतने का दोषी पाए जाने पर के.एस. राणा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। एक औपचारिक जांच गठित कर दी गई है।""
दिल्ली के विशेष आयुक्त (अपराध) आर. पी. उपाध्याय ने यहां संवाददाताओं को बताया कि तीनों आरोपियों को रविवार सुबह गिरफ्तार किया गया और शहर की अदालत ने उन्हें दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।
उन्होंने कहा, ""परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू होती है जिससे 15 मिनट पहले प्रश्नपत्र को खोलने दिया जाता है लेकिन 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र का प्रश्नपत्र शुरुआती समय से आधा घंटा या 40 मिनट पहले की खोल दिया गया। इसके अंदर पूछे गए सवाल व्हाट्सऐप पर कुछ छात्रों को साझा कर दिए गए, जिन्होंने इसे अन्य छात्रों को भेज दिया।""
उपाध्याय ने कहा, ""ऋषभ के निर्देश पर रोहित ने अपने दोस्त और बवाना में कोचिंग सेंटर चलाने वाले 26 वर्षीय तौकीर (ट्यूशन देने वाला शिक्षक) को प्रश्नपत्र भेज दिया।""
पुलिस अधिकारी ने कहा कि परीक्षा से एक दिन पहले हाथ से लिखा पेपर लीक किया गया था, जो दूसरा मामला है। उस मामले की जांच की जा रही है।
उन्होंने कहा, ""व्हाट्सऐप पर विभिन्न समूहों के करीब 915 छात्रों ने तस्वीर को देखा।""
सीबीएसई ने कहा कि 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र परीक्षा प्रश्नपत्र लीक होने के कारण 25 अप्रैल को दोबारा से आयोजित की जाएगी।
--आईएएनएस