Hindi News »Lifestyle »Relationships» Tips For Happy And Long Lasting Relationships

ये 5 बातें रिश्तों की डोर को ताउम्र रखेंगी मजबूत

साइकोलॉजिस्ट की नजर में कुछ ऐसी बातें होती हैं जिन्हें दोनों पार्टनर अपना लें तो उनमें कभी भी विवाद की स्थिति नहीं बनेगी

Dainikbhaskar.com | Last Modified - May 25, 2018, 12:43 PM IST

  • ये 5 बातें रिश्तों की डोर को ताउम्र रखेंगी मजबूत
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी ​डेस्क .रिश्ते को मीठा बनाना है तो विश्वास की चाशनी घोलना जरूरी होता है। साइकोलॉजिस्ट की नजर में कुछ ऐसी बातें होती हैं जिन्हें दोनों पार्टनर अपना लें तो उनमें कभी भी विवाद की स्थिति नहीं बनेगी। आमतौर पर देखा जाता है कि कपल्स जब नए होते हैं तब एक दूसरे से ज्यादा प्यार करते हैं, जबकि शादी के कई साल बाद कुछ लोगों का रिश्ता कमजोर हो जाता है। शादी के बाद अगर पार्टनर्स कुछ बातों का खयाल रखें तो रिश्ता हमेशा के लिए मजबूत बन सकता है। जानिए, ऐसी 5 बातें जो आपके रिश्ते को रखेंगी तरोताजा।


    1. पार्टनर की तारीफ करें
    जब हम किसी के लिए कुछ करते हैं तो हमें अपने किए काम की तारीफ की आशा होती है। शादी की शुरुआत में जब कपल्स एक—दूसरे को समझ रहे होते हैं तब तो वो एक-दूसरे की खूब तारीफ करते हैं, लेकिन बाद में धीरे-धीरे वो ऐसा करने की जरूरत नहीं समझते हैं। इसलिए जब कभी मौका मिले एक दूसरे की तारीफ करना न भूलें और अगर एक—दूसरे की छोटे मोटे कामों के मदद करते हैं तो उस बात के लिए अपना प्यार एक दूसरे के प्रति जरूर जाहिर करें।

    2. पुरानी यादों को दोहराएं
    अक्सर जब रिश्तों में बात बिगड़ जाती है तो पुरानी बातें याद आती हैं और पति-पत्नी अपने पुराने समय और प्यार को याद करके इस समय की तुलना उससे करते हैं। ऐसा करने से उन्हें दुख पहुंचता है और वे समझते हैं कि आप बदल गए हैं। इसलिए जब भी आपका पार्टनर आपसे नाराज हो, तो कुछ पुरानी यादों को दोहराकर आप उनका मूड ठीक कर सकते हैं। इससे आप दोनों की आपस में बॉन्डिंग भी मजबूत बनती है। इसके लिए शादी का एल्बम देखकर यादों में खो जाएं।


    3. सरप्राइज प्लान करें
    किसी भी खुशी का महत्व उस समय बढ़ जाता है जब वो अचानक हमारे सामने आती है। इसलिए रिश्तों में गर्माहट बरकरार रखने के लिए कभी-कभी कुछ चीजें सरप्राइज प्लान करें। जैसे ऑफिस से जल्दी आकर डिनर पर ले जाना या शादी की सालगिरह पर कोई जूलरी गिफ्ट करना आदि। अगर आप अपने पार्टनर को ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं तो सरप्राइज प्लान करना आपके लिए बहुत अच्छा होगा, क्योंकि ऐस व्यवहार की उम्मीद कम ही होती ह


    4. हंसी-मजाक जारी रखें
    कई कपल्स एक-दूसरे से जरूरी बातों के अलावा कोई खास बातचीत नहीं करते हैं जबकि इस तरह से रिश्ता बोरिंग और बोझिल होता जाता है। रिश्तों में एक दूसरे पर भरोसा और एक दूसरे से बातचीत का बड़ा महत्व है। इसलिए जब भी मौका मिले अपने पार्टनर से हंसी-मजाक करने से न चूकें। इसके लिए आप कुछ पुरानी यादों का सहारा ले सकते हैं। बातों में अपने पार्टनर को हंसाने की आपकी कोशिश उनकी नजर में प्यार को और ज्यादा बढ़ाती हैं।

    5. ज्यादा सीरियस न हों
    कई बार आर्थिक और पारिवारिक परेशानी की वजह से पार्टनर का मूड ठीक नहीं हो, तो वो गुस्से में कुछ ऐसी बात बोल सकते हैं जो आपको उस समय बुरा लगे। ऐसी बातों को याद करने से भूल जाना बेहतर है, क्योंकि इन बातों का कोई मतलब नहीं होता है। गुस्से में कही हुई ज्यादातर बातों को आपके पार्टनर आपसे कहना नहीं चाहते मगर दिमागी परेशानी की वजह से ये बातें उनके मुंह से निकल आती हैं, इसलिए इन बातों को सीरियसली न लें।

  • ये 5 बातें रिश्तों की डोर को ताउम्र रखेंगी मजबूत
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Relationships

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×