Hindi News »Lifestyle »Food» घर में आसानी से ऐसे जमाएं कुल्फी,ये हैं टिप्स,Tips For Making Kulfi

घर में आसानी से ऐसे जमाएं कुल्फी,ये हैं टिप्स

गर्मियों में जो चीज सबको ज्यादा पसंद आती है वो है आइसक्रीम और कुल्फी।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 11, 2018, 04:10 PM IST

घर में आसानी से ऐसे जमाएं कुल्फी,ये हैं टिप्स

गर्मियां आ गई हैं। इस दौरान ठंडा-ठंडा कूल-कूल खाने और पीने का मन करता है। गर्मियों में जो चीज सबको ज्यादा पसंद आती है वो है आइसक्रीम और कुल्फी। चूकिं हर बार मार्केट की बनी आइसक्रीम या कुल्फी खाना संभव नहीं हो पाता इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनके माध्यम से आप आसानी से घर में स्वादिष्ट कुल्फी जमा सकते हैं।


कुल्फी बनाने के लिए जिस बर्तन में दूध पकाने के लिए रखें,उसे धोने के बाद पोंछे नहीं।थोड़ा से गीले बर्तन में दूध चिपकता नहीं है।


कुल्फी का बैटर अगर काफी पकाने के बाद भी पतला है तो घबराएं नहीं।उसमें एक चम्मच कॉर्न फ्लोर डाल दीजिए। इससे स्वाद में भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा।आप दूध को गाड़ा करने के लिए कंडेंस मिल्क का भी यूज कर सकते हैं।


कुल्फी में ड्राय फ्रूट्स उसका स्वाद दुगुना कर देते हैं। अगर बादाम कुल्फी बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि बादाम को एक रात पहले ही भिगो दें। इसे पीसने के बाद कुल्फी में मिलाएंगे तो स्वाद बढ़ जाएगा।


कुल्फी को जमने में तकरीबन चार से पांच घंटे का वक्त लगता है।एक बार फ्रीजर में रखने के बाद इसे बार-बार खोलकर न देखें वरना इसे जमने में और वक्त लग सकता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ghr mein aasaani se aise jmaaen kulfi,ye hain tips
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From food

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×