टिप्स

  • Hindi News
  • Self-Help
  • Career Tips
  • RRB Exam, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा, रेलवे में नौकरी, RRB का पेपर कैसे पास करें, Jobs in Railway, Tips To Boost Brain Power For Railway Exam
--Advertisement--

5 Tips : रेलवे एग्जाम क्लियर करने के लिए ब्रेन को ऐसे बनाएं शार्प

इन दिनों रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा निकाले गए 90 हजार पदों के लिए लाखों कैंडिडेट्स तैयारी कर रहे हैं।

Dainik Bhaskar

Apr 24, 2018, 09:59 PM IST
RRB Exam, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा, रेलवे में नौकरी, RRB का पेपर कैसे पास करें, Jobs in Railway, Tips To Boost Brain Power For Railway Exam

RRB Railway Exam : काम्पिटिटिव एग्जाम चाहे कोई भी हो, इसमें सफलता इस बात पर बहुत ज्यादा डिपेंड करती है कि कैंडिडेट का माइंड कितना एक्टिव है। इन दिनों रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा रेलवे में निकाले गए 90 हजार पदों के लिए लाखों कैंडिडेट्स तैयारी कर रहे हैं। लेकिन इसमें वही कैंडिडेट एग्जाम क्रैक कर पाएगा, जिसका ब्रेन अधिक से अधिक सवालों को सटीक ढंग से सॉल्व करने में सफल रहेगा। हम यहां बता रहे हैं ब्रेन को शार्प और एक्टिव करने की 5 टिप्स :

1. रोज करें फिजिकल एक्सरसाइज :
कई स्टडीज में प्रूव हो चुका है कि फिजिकल एक्सरसाइज से दिमाग में ब्रेन-डिराइव्ड न्यूरोट्रॉपिक फैक्टर (BDNF) का लेवल बढ़ता है। यह एक प्रोटीन होता है जो मेमेारी और सीखने की क्षमता को बढ़ाता है।

2. एंटी ऑक्सीडेंट्स लीजिए :
एंटी ऑक्सीडेंट्स से न केवल याददाश्त बढ़ती है, बल्कि इससे ब्रेन भी तेज चलता है। एंटी ऑक्सीडेंट्स फूड्स में शामिल हैं सभी तरह की हरी सब्जियां, गाजर, ग्रीन टी, डॉर्क चॉकलेट, दही, खट्टे फल आदि।

3. पर्याप्त नींद ले :
ब्रेन के एक्टिव रहने के लिए न केवल समय पर सोना जरूरी है, बल्कि पर्याप्त नींद भी चाहिए। कम से कम 7 घंटे की नींद होनी चाहिए। पर्याप्त नींद नहीं लेने से ब्रेन-डिराइव्ड न्यूरोट्रॉपिक फैक्टर (BDNF)का लेवल कम होगा, जिससे दिमाग की सोचने-समझने की क्षमता भी घटेगी।

4. मॉर्निंग वॉक करें :
सुबह जल्दी उठकर कम से कम 15 मिनट की वॉक करें। इससे ब्रेन में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे दिमाग दिनभर फ्रेश रहता है और तेज भी चलता है।

5. मेडिटेशन और सूर्य नमस्कार करें
कम से कम 10 मिनट मेडिटेशन करें। अगर मेडिटेशन नहीं कर सकते तो सुबह के समय 5-7 मिनट आंखें बंद करके बैठ जाएं। कई स्टडीज में प्रूव हो चुका है कि मेडिटेशन से ब्रेन की कैपेसिटी बढ़ती है। सूर्य नमस्कार भी दिमाग की ताकत को बढ़ाता है।

रेलवे एग्जाम का ऑनलाइन मॉक टेस्ट : रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें -

X
RRB Exam, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा, रेलवे में नौकरी, RRB का पेपर कैसे पास करें, Jobs in Railway, Tips To Boost Brain Power For Railway Exam
Click to listen..