--Advertisement--

नहीं पढ़ना पड़ेगा व्हाट्सऐप या फेसबुक के मैसेजेस, ये ऐप पढ़कर इंडियन लहजे में सुनाएगा

स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद वह खुद-ब-खुद आपके मैसेज या सिलेक्टेड टेक्स्ट पढ़कर सुना देगा।

Danik Bhaskar | Sep 09, 2018, 05:26 PM IST

गैजेट डेस्क. कई बार हमारे पास कोई ऐसा मैसेज या टेक्स्ट होता जिसे पढ़ना बहुत जरूरी होता है, लेकिन टेक्स्ट बड़ा और लेंथी होने के कारण हम उसे पढ़ना नहीं चाहते। इसलिए यहां पर हम एक ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद वह खुद-ब-खुद आपके मैसेज या सिलेक्टेड टेक्स्ट पढ़कर सुना देगा। इसकी खास बात यह है कि यह ऐप हिन्दी के टेक्स्ट को बिल्कुल इंडियन लहजे में सुनाता है।

ये है इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका:

स्टेप्स तरीका
स्टेप 1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर T2S: Text to Voice - Read Aloud नाम का ऐप इंस्टॉल कर लें।
स्टेप 2 इसके बाद ऐप को ओपन करें।
स्टेप 3 अब ऐप के लेफ्ट में सबसे ऊपर दी गई तीन लाइन पर टैप करके ऑप्शन में जाएं।
स्टेप 4 इसके बाद सबसे नीचे के सेक्शन में दिए गए सेटिंग ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें।
स्टेप 5 सेटिंग में जाने पर सबसे ऊपर स्पीच इंजन दिखाएगा। अगर स्मार्टफोन में कोई स्पीच इंजन नहीं है तो गूगल टेक्स्ट-टू-स्पीच इंजन इंस्टॉल कर लें।
स्टेप 6 इसके बाद स्पीच लैंग्वेज सेक्शन में जाकर हिन्दी या इंग्लिश लैंग्वेज को सिलेक्ट कर लें और फिर नीचे दिए गए मैनेज वॉयस डाटा सेक्शन में जाकर स्पीच रेट और स्पीच पिंच को अपने जरूरत के हिसाब से एडजेस्ट कर लें।
स्टेप 7 अब नीचे से दूसरे नम्बर दिए गए कॉपी-टू-स्पीच ऑप्शन को टैप करें।
स्टेप 8 अगला विंडो खुलने पर नीचे दिए गए टॉगल को राइट साइड करके कॉपी-टू-स्पीच सेटिंग को ऑन कर दें और फिर इसके बाद बाहर निकल जाएं।
स्टेप 9 इसके बाद जिस भी टेक्स्ट को सुनना है उसे कॉपी कर लें। टेक्स्ट कॉपी करते ही मोबाइल की स्क्रीन पर राइट साइड ऐप का एक आइकन दिखाई देने लगेगा। इस पर क्लिक करते ही T2S: Text to Voice - Read Aloud ऐप कॉपी किया गया पूरा कंटेंट पढ़कर सुना देगा।