हैवी ट्रैफिक झेलने को पुलों का सरफेस बनेगा अब मैस्टिक एस्पाल्ट मेटेरियल से

Hamirpur News - पुलों को अब रोजाना के हैवी ट्रैफिक लोड की मार झेलने के लिए और मजबूत बनाने को इसके सरफेस पर मैस्टिक एस्पाल्ट...

Jan 16, 2020, 07:20 AM IST
Hamirpur News - to face heavy traffic the surface of the bridges will now be made with mastic aspart material
पुलों को अब रोजाना के हैवी ट्रैफिक लोड की मार झेलने के लिए और मजबूत बनाने को इसके सरफेस पर मैस्टिक एस्पाल्ट मेटिरियल की स्पेशल लेयर डाली जाएगी। पीडब्ल्यूडी उन सभी पुराने पुलों पर इस नई तकनीक वाले मैटेरियल को डालेगी जहां ट्रैफिक लोड काफी बढ़ चुका है। हमीरपुर जिला में पीडब्ल्यूडी ने दो पुराने पुलों पर इसे डालकर इसकी शुरूआत कर दी है। इस मेटेरियल के डलने से मजबूती तो मिलेगी ही पुल लंबे समय तक आवाजाही की सुविधा देते रहेंगें।

बढ़ रहा है पुलों पर ट्रैफिक लोड: पिछले एक दशक में जिस ढंग से वाहनों की तादाद बढ़ी है उससे पुलों के ऊपर भी आवाजाही को लेकर ट्रैफिक लोड काफी बढ़ चुका है। पुलों की मेंटेनेंस करना भी पीडब्ल्यूडी के लिए एक बड़ी चुनौती होती है खासकर के ऊपरी स्तह। इन्हीं समस्याओं से निपटने के लिए नई किस्म का मेटेरियल डालने से जहां बरसात के सीजन में पानी का रिसाव दरारों से नीचे नहीं होगा वहीं मौसम की मार को भी पुल झेल सकेगें। पीडब्ल्यूडी ऐसे सभी पुलों को चैक कर रही है जिनकी ऊपरी स्तह पर दरारें या दूसरी कोई मेंटेनेंस को लेकर खामी है। वहां जरूरत पर इस लेयर को बिछाने का काम किया जाएगा। पुराने पुलों पर इस मेटेरियल को डाला जाएगा जबकि नए पुलों में यह मेटेरियल अब साथ ही डाला जाता है।

स्पेशल लेयर से पुलों की बढ़ेगी उम्र, पीडब्ल्यूडी ने शुरू किया नया सिस्टम

पुलों के सरफेस पर मैस्टिक एस्पाल्ट मेटिरियल की स्पेशल लेयर डाली जाएगी


मैस्टिक एस्पाल्ट की डलेगी स्पेशल लेयर:जो पुल 15 से 20 साल पहले बनाए गए थे लेकिन अब उन पर ट्रैफिक का लोड काफी बढ़ चुका है। ऐसे पुलों को मजबूती देने और इनकी मेंटेनेंस पुख्ता करने के लिए पुल के मेन सरफेस के ऊपर विचुमन से बने मैस्टिक एस्पाल्ट की स्पेशल लेयर डाली जाएगी। पुल का लंबे समय तक ऊपरी सरफेस खराब ना हो इसमें यह सिस्टम मददगार साबित होगा। पुलों पर वक्त के साथ दरारें आनी शुरू हो जाती है जिसे इनके झज्जर होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन यह लेयर डालने से पुल की उम्र बढ़ेगी और वाहन चालक भी बेखौफ ऐसे पुलों के ऊपर से वाहन ले कर गुजर सकेंगे। हमीरपुर पीडब्लयूडी डिवीजन ने दो पुलों पर इस मेटेरियल की लेयर डाली है। जिसमें नाल्टी में कुनाह खडड पर बना पुल और धनेटा इलाके का एक पुल शामिल है।

X
Hamirpur News - to face heavy traffic the surface of the bridges will now be made with mastic aspart material
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना