• Hindi News
  • National
  • Pulwama Fallout : Tomato Prices Increase In Pakistan To Damages Pakistanis Taste And Health; See Tomato Health And Skin Benefits

जिस टमाटर की कीमत को लेकर पाकिस्तान में मचा है हड़कंप, उसी से चेहरा चमकाने का करते हैं इंडियंस; डेली 5 मिनट चेहरे पर ऐसे लगाने से होता है फायदा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

हेल्थ डेस्क। पुलवामा हमले के बाद भारत के कई किसानों ने पाकिस्तान में सप्लाई बंद कर दी है। जिससे वहां सब्जियों की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। लाहौर में टमाटर 180 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। इधर, भारत में टमाटर की कीमत 10 रुपए प्रति किलो है। यानी पाकिस्तानियों को सब्जी में टमाटर डालने के लिए अब जेब पर भारी बोझ पड़ रहा है। वैसे, भले ही पाकिस्तान में टमाटर की कीमतों ने हड़कंप मचा दिया हो, लेकिन इसी टमाटर से इंडियंस स्वाद के साथ अपनी स्किन को चमकाने का भी काम करते हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट कांता सूद ने बताया कि टमाटर स्किन का ऑयल कंट्रोल करता है और सन बर्न में भी मदद करता है। इसका बेस्ट पार्ट है कि ये क्लिनिंग बहुत अच्छी करता है। अगर हम बाहर से आए हैं तब इसका यूज करना चाहिए। बाजार के कोई प्रोडक्ट यूज करते हैं तब उसमें केमिकल्स हो सकते हैं। ऐसे में अच्छा है कि इसे फेसपैक की तरह यूज करें।

ऑयली स्किन के लिए ये फायदेमंद है, लेकिन ड्राय स्किन वालों के यूज नहीं करना चाहिए। यदि आपकी स्किन को किसी तरह की एलर्जी है तब भी इसका यूज नहीं करें। टमाटर को हमेशा किसी चीज के साथ मिलकार यूज करना चाहिए। जैसे, खीरा या पपीता के साथ इसका यूज करने पर ज्यादा बेनीफिट होता है। ये कलर को फेयरनेस देता है। यानी इसे स्किन टॉनिक भी बोल सकते हैं।

1. ऑयली स्किन के लिए


टमाटर को धोकर एक मिनट के लिए उसे हल्क गर्म पानी में डालिए। इसके बाद जूस निकालकर इसमें नींबू के रस की 4-5 बूंद मिलाएं। इसके बाद इस तैयार पेस्ट से अपने चेहरे पर 5 मिनट तक लगाएं। इसके बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। महीने में इस प्रॉसेस को 6-7 बार करें। ऑयली स्किन की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

2. सन टैनिंग हटाए


इसके लिए कुछ टमाटर को लेकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा ओटमील और एक चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी गर्दन और चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगा लें। 5 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। आपको चेहरे में फर्क नजर आएगा।

3. स्किन को चमकाए


यदि आपका चेहरा डल है तब इसके लिए टमाटर का जूस बनाकर उसमें चंदन पाउडर, गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद धो लें। हर दूसरे दिन इस प्रॉसेस को दोहराएं। स्किन में फर्क महसूस होने लगेगा।

4. मुंहासे घटाएं


टमाटर में नेचुरल विटामिन होते हैं जो मुंहासे कम करने में मदद करत हैं। इसके लिए सबसे पहले टमाटर का जूस निकालें और चेहरे पर लगाएं। अब इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। महीने में ऐसा 6-7 बार करें, मुंहासे में काफी फर्क आ जाएगा।

खबरें और भी हैं...