• top 5 destinations in india for summer, मई की गर्मी में बच्चों के साथ घूमने के लिए 5 बेस्ट जगहें
--Advertisement--

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के साथ घूमने के लिए 5 बेस्ट जगहें

अगर आप दिल्ली के आसपास कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो नैनीताल आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है

Danik Bhaskar | May 06, 2018, 03:38 PM IST

ट्रैवल डेस्क। मई शुरू हो चुका है और इस महीने में गर्मी अपने चरम पर रहती है। इन दिनों स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भी शुरू हो चुकी हैं। अधिकतर लोग बच्चों की छुट्टियां शुरू होते ही गर्मी से राहत पाने के लिए किसी ठंडी जगह पर घूमने जाते हैं। अगर आप भी बच्चों के साथ मई की गर्मी में ठंडक पाने पाने के लिए कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो यहां जानिए भारत की 5 ऐसी जगहें जो आपके लिए इस समर वेकेशन में बेस्ट डेस्टिनेशन बन सकती हैं...

पहली जगह है नैनीताल

अगर आप दिल्ली के आसपास कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो नैनीताल आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। मई की गर्मी में नैनीताल की झीलें और प्राकृतिक वातावरण का आनंद ले सकते हैं। यहां आप नैनी ताल, भीम ताल, सात ताल आदि झीलों की सैर सकते हैं।

दूसरी जगह है नामिक रामगंगा वैली

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में रामगंगा नदी स्थित है। इस क्षेत्र में ऊंची और सुंदर वादियां हैं। यहां की नामिक रामगंगा वैली जो नंदा देवी और त्रिशूल के बहुत सारे गांवों के बीच स्थित है। ये क्षेत्र परंपराओं और कलाओं के लिए जानी जाती है। यहां कई मंदिर हैं, जहां धर्म लाभ अर्जित किया जा सकता है।

तीसरी जगह है रानीखेत

उत्तराखंड में रानीखेत अपनी सुंदरता और शांतिपूर्ण वातावरण के कारण प्रसिद्ध है। रानीखेत एक प्रमुख पहाड़ी पर स्थित पर्यटन स्थल है। यह उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित है। रानीखेत काफी खूबसूरत हिल स्टेशन है। कई फिल्मों की शूटिंग रानीखेत में हो चुकी है। दिल्ली के काफी करीब होने के कारण रानीखेत काफी पसंद किया जाने वाला हिल स्टेशन है।

चौथी जगह है धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से एक है। यहां भारत ही नहीं अन्य देशों से भी काफी पर्यटक पहुंचते हैं। यहां के प्राकृतिक नजारे सभी को आकर्षित करते हैं।

पांचवीं जगह है शिलॉन्ग

शिलॉन्ग को भारत के पूरब का स्कॉटलैंड कहा जाता है। भारत के पूर्वोत्तर में बसा शिलॉन्ग पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र है। ये पहाड़ियों पर बसा छोटा और खूबसूरत शहर है। शिलॉन्ग पहले असम की राजधानी था। असम के विभाजन के बाद मेघालय बना और शिलांग मेघालय की राजधानी। इस शहर का मौसम हमेशा सुहावना बना रहता है।

Related Stories