• top 7 destination for may month, मई की गर्मी में घूमने के लिए 7 बेस्ट जगहें, पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं यहां
--Advertisement--

मई की गर्मी में घूमने के लिए 7 बेस्ट जगहें, पूरे परिवार के साथ जा सकते हैं यहां

अगर आप मई की गर्मी से राहत पाना चाहते हैं तो भारत में कई ऐसे शहर हैं, जहां इस महीने में घूमने जा सकते हैं।

Danik Bhaskar | May 03, 2018, 12:04 PM IST

ट्रैवल डेस्क। नया महीना मई शुरू हो चुका है और इसके साथ ही गर्मी का प्रकोप भी बढ़ गया है। इन दिनों स्कूलों की छुट्टी रहती है और अधिकतर लोग गर्मी से बचने के लिए ठंडी जगहों पर घूमने जाते हैं। अगर आप भी उमस भरी मई में ठंडक पाना चाहते हैं तो यहां जानिए भारत की 7 ऐसी जगहें जहां मई के महीने में भी आपको और आपके परिवार को शीतलता मिल सकती है। जानिए ये जगहें कौन-कौन सी हैं...

1- हार्सिली हिल्स, आंध्र प्रदेश

अगर आपको पहाड़ों के प्राकृतिक नजारे देखना अच्छा लगता है तो आंध्र प्रदेश में हार्सिली हिल्स जा सकते हैं। मई में यहां आकर आपको सुकून मिलेगा। हार्सिली हिल्स में आपको गुलमोहर, नीली गुलमोहर और यूकेलिप्टस के कई पेड़ दिखाई देंगे।

2- शिलांग, चेरापुंजी, मेघालय

चेरापुंजी को एशिया की सबसे साफ जगहों में से एक माना जाता है। यहां का प्राकृतिक वातावरण मन को शांति देता है। चेरापुंजी से शिलांग के बीच कई गुफाओं के नजारे देखे जा सकते हैं। शिलांग और चेरापुंजी के लोगों की परंपराएं और त्योहार पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। मई में यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं।

3- मनाली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में मनाली एक ऐसी जगह है, जहां मई के दिनों में काफी अधिक पर्यटक पहुंचते हैं। ये जगह हमेशा ठंडी और शांत रहती है। यहां की खूबसूरती, प्राकृतिक वातावरण मनाली को बेस्ट डेस्टीनेशन बनाता है।

4- तवांग, अरुणाचल प्रदेश

तवांग शहर को अरुणाचल प्रदेश की शान माना जाता है। तवांग में आपको बहुत सी घाटियां, झरने और नदियां देखने को मिलेंगी। तवांग की झीले और झरने मई की गर्मी में भी आपको भरपूर आनंद प्रदान करती हैं।

5- द्रास, नुब्रा घाटी, जम्मू कशमीर

ये शहर बहुत ऊंची घाटी पर बसा हुआ है। जम्मू कश्मीर का ये शहर दुनिया के सबसे ठंडे शहरों में से एक माना जाता है। मई के दिनों में यहां घूमना आपको अद्भुत आनंद प्रदान करेगा।

6- तीर्थान घाटी, हिमाचल प्रदेश

जो लोग प्राकृतिक जगहों पर घूमना पसंद करते हैं, उनके लिए हिमाचल प्रदेश की तीर्थान घाटी बेस्ट डेस्टिनेशन है। मई की गर्मी से राहत पाने के लिए यहां जाना फायदेमंद हो सकता है। तीर्थान घाटनी हिमालय नेशनल पार्क से 3 किमी दूर स्थित है।

7- दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल का शहर दार्जिलिंग चाय, हिल और यहां चलने वाली ट्रेन के बहुत प्रसिद्ध है। दार्जिलिंग में चारों ओर चाय के बागान की हरियाली दिखाई देती है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता ऐसी है कि यहां आने लोगों को पर्यटक दार्जिलिंग को कभी भूल नहीं पाते हैं।