--Advertisement--

टूर डि फ्रांस स्टेज-16: किसानों के प्रदर्शन के कारण रोकनी पड़ी रेस, पुलिस के हस्तक्षेप के बाद पूरी हुई रेस

Dainik Bhaskar

Jul 25, 2018, 01:55 AM IST

फ्रांस में होने वाली यह रेस 21 स्टेज में होती है। रेस का रूट फ्रांस और पड़ोसी देशों से होकर गुजरता है

किसानों की ओर से सड़क पर लगाए गए घास के गठ्ठरों को हटाते पुलिसकर्मी। किसानों की ओर से सड़क पर लगाए गए घास के गठ्ठरों को हटाते पुलिसकर्मी।

  • टूर डि फ्रांस का यह 105वां संस्करण है, पहली बार यह 1903 में हुई
  • दो विश्व युद्धों के दौरान इस साइकिल रेस का आयोजन नहीं हुआ


फांजुक (फ्रांस). टूर डि फ्रांस 16वीं स्टेज की साइकिल रेस मंगलवार को थोड़ी देर के लिए रोकनी पड़ी। रेस कारकासोन से बैगनेरेस-डि-लुकान तक होनी थी। 218 किलोमीटर की रेस में 26वें किलोमीटर पर स्थानीय किसान प्रदर्शन कर रहे थे, उन्होंने प्रतियोगियों को गुजरने वाले रास्ते को भी ब्लाक कर रखा था। उन्होंने रास्ते पर घास के बड़े-बड़े गठ्ठर रख रखे थे। पुलिस को किसानों का प्रदर्शन रोकने और रास्ता खुलवाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने और पेपर स्प्रे करना पड़ा। रास्ता खुलने के बाद रेस पूरी हुई।

गलती से कुछ प्रतियोगियों पर भी स्प्रे पड़ गया। इससे उन्हें आंख में परेशानी हुई। यलो जर्सी धारी गेरेंट थॉमस, उनके साथी क्रिस फ्रूम और वर्ल्ड चैम्पियन पीटर सागन भी आंख में स्प्रे पड़ने के कारण परेशान दिखे। फ्रूम को तो आई ड्राप का इस्तेमाल करना पड़ा। हालांकि यह पहली बार नहीं जब प्रदर्शनकारियों ने इस प्रसिद्ध रेस में बाधा डाली है। 1984 में पेरिस के नीस शहर में एक प्रदर्शनकारी ने फ्रांसीसी रेसर बर्नार्ड हिनाल्ट को घूंसा मार दिया था। बर्नार्ड पांच बार टूर डि फ्रांस के चैम्पियन रह चुके हैं।


फ्रांस के जुलियन एलफिलिप बने चैम्पियनः टूर डि फ्रांस में हर बार 18 से 22 टीमें हिस्सा लेती हैं। हर टीम में 8-8 खिलाड़ी होते हैं। हालांकि स्टेज-16 की रेस शुरुआत में 148 रेसर्स ही थे। 100 किलोमीटर के बाद सिर्फ 47 रेसर फ्रंट में बचे थे। 150 किलोमीटर के बाद बेल्जियम के फिलिप गिलबर्ट और फ्रांस के जुलियन एलफिलिप के बीच आगे निकलने के लिए कड़ी टक्कर चल रही थी। अचानक एक मोड़ पर गिलबर्ट ने संतुलन खोया और साइकिल सहित कुछ फीट गहरी खाई में गिर गए। मेडिकल स्टाफ ने उन्हें तुरंत निकाला। हालांकि इस बीच जुलियन उनसे काफी आगे निकल चुके थे। जुलियन ही स्टेज-16 के विजेता भी बने। उन्होंने यह दूरी 5 घंटे, 13 मिनट 22 सेकंड में तय की। 21 स्टेज में होने वाली इस रेस के लिए हर बार अलग-अलग रूट तय किए जाते हैं। इस रेस के दौरान करीब 2,200 मील (3,351 किलोमीटर) की दूरी तय करनी होती है। इस बार यह रेस 7 से 29 जुलाई तक चलेगी।

आंखों में स्प्रे चला जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया के सिमोन क्लार्क के आई ड्राप डालता मेडिकल स्टाफ का एक सदस्य। आंखों में स्प्रे चला जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया के सिमोन क्लार्क के आई ड्राप डालता मेडिकल स्टाफ का एक सदस्य।
218 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 13 मिनट 22 सेकंड में तय कर फ्रांस के जुलियन एलफिलिप चैम्पियन बने। 218 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 13 मिनट 22 सेकंड में तय कर फ्रांस के जुलियन एलफिलिप चैम्पियन बने।
बेल्जियम के फिलिप गिलबर्ट को खाई से निकालते टूर डि फ्रांस आयोजकों के सदस्य। बेल्जियम के फिलिप गिलबर्ट को खाई से निकालते टूर डि फ्रांस आयोजकों के सदस्य।
X
किसानों की ओर से सड़क पर लगाए गए घास के गठ्ठरों को हटाते पुलिसकर्मी।किसानों की ओर से सड़क पर लगाए गए घास के गठ्ठरों को हटाते पुलिसकर्मी।
आंखों में स्प्रे चला जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया के सिमोन क्लार्क के आई ड्राप डालता मेडिकल स्टाफ का एक सदस्य।आंखों में स्प्रे चला जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया के सिमोन क्लार्क के आई ड्राप डालता मेडिकल स्टाफ का एक सदस्य।
218 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 13 मिनट 22 सेकंड में तय कर फ्रांस के जुलियन एलफिलिप चैम्पियन बने।218 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 13 मिनट 22 सेकंड में तय कर फ्रांस के जुलियन एलफिलिप चैम्पियन बने।
बेल्जियम के फिलिप गिलबर्ट को खाई से निकालते टूर डि फ्रांस आयोजकों के सदस्य।बेल्जियम के फिलिप गिलबर्ट को खाई से निकालते टूर डि फ्रांस आयोजकों के सदस्य।
Astrology

Recommended

Click to listen..