आईजीआई पर अधिक उम्र बता यात्रा करने वाला गिरफ्तार, फर्जी पासपोर्ट से ली हांगकांग की नागरिकता

News - चंद दिनों के भीतर ही एयरपोर्ट पर फर्जीवाड़े की दो बड़ी वारदातें देखने को मिला हैं। हाल ही में गुजरात के 32 साल के युवक...

Sep 14, 2019, 07:26 AM IST
New Delhi News - traveller arrested for being too old on igi took hong kong citizenship with fake passport
चंद दिनों के भीतर ही एयरपोर्ट पर फर्जीवाड़े की दो बड़ी वारदातें देखने को मिला हैं। हाल ही में गुजरात के 32 साल के युवक जयेश को 81 वर्ष का बुजुर्ग बन अमेरिका जाने की कोशिश में गिरफ्तार किया गया था। अब ऐसा ही एक और मामला सामने आया है। अपनी उम्र 90 साल बताकर और पहचान बदलकर हांगकांग की नागरिकता हासिल करने वाले को अरेस्ट किया गया है। गुरदीप सिंह नाम के शख्स ने खुद को करनैल सिंह बताते हुए फर्जी पासपोर्ट से हांगकांग की कई बार यात्रा की और असली दस्तावेज तक बनवा लिए थे। दरअसल पंजाब के मोगा जिले के रहने वाले गुरदीप सिंह पहली बार अपने असली पासपोर्ट पर 1995 में हांगकांग गए थे। इसके बाद वह कई बार हांगकांग गए थे। हालांकि कई प्रयासों के बाद भी गुरदीप को हांगकांग की परमानेंट आईडी नहीं मिल सकी थी। इसके बाद गुरदीप ने 2006 में एक एजेंट से संपर्क साधा, जिसने उनके लिए एक फर्जी पासपोर्ट बनवा दिया। नया नाम करनैल सिंह था और उस पर फोटो गुरदीप का ही था। इसके बाद करनैल सिंह बने गुरदीप ने 2008 के बाद नई और फर्जी पहचान के साथ हांगकांग की यात्राएं कीं और अंत में वहां की नागरिकता हासिल कर ली।आरोपी की पहचान गुरदीप सिंह के रूप में हुई है।

गुरदीप को हांगकांग की परमानेंट आईडी नहीं मिली तो 2006 में फर्जी पासपोर्ट बनवाया

गुरदीप सिंह बना करनैल सिंह

12 सितंबर को गुरदीप हांगकांग से भारत पहुंचा

एयरपोर्ट पुलिस के डीसीपी संजय भाटिया के मुताबिक, 12 सितंबर को एक शख्स हांगकांग से भारत पहुंचा। आईजीआई एयरपोर्ट पर जब इमिग्रेशन वालों ने उसकी जांच की तो उसने अपना नाम करनैल सिंह बताया और यह भी बताया कि वह मोगा का रहने वाला है। उसकी डेट ऑफ बर्थ 1930 पाई गई, लेकिन वह देखने में जवान लग रहा था जब उससे सख्ती से पूछताछ की गई तो पता चला कि वह 1951 मैं पैदा हुआ था। फिलहाल उसको गिरफ्तार कर लिया गया है और जांच की जा रही है।

X
New Delhi News - traveller arrested for being too old on igi took hong kong citizenship with fake passport
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना