--Advertisement--

एशिया कप की मेजबानी नहीं करेगा भारत, सितंबर में यूएई में खेला जाएगा टूर्नामेंट

एशिया कप 13 से 28 सितंबर के बीच दुबई और अबु धाबी में खेला जाएगा।

Dainik Bhaskar

Apr 10, 2018, 07:43 PM IST
भारत और पाकिस्तान में तनाव की वजह से एसीसी की मीटिंग में मंगलवार को फैसला लिया गया। (फाइल) भारत और पाकिस्तान में तनाव की वजह से एसीसी की मीटिंग में मंगलवार को फैसला लिया गया। (फाइल)

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की वजह से एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी भारत से लेकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को दे दी गयी है। यह टूर्नामेंट अब 13 से 28 सितंबर के बीच दुबई और अबु धाबी में खेला जा सकता है। एशिया कप का ये 14वां सीजन होगा।

सभी सदस्यों की सहमति से लिया फैसला
- एशिया क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) की कुआलालम्पुर में मंगलवार को मीटिंग हुई। इसमें टूर्नामेंट की जगह बदलने पर सदस्यों की सहमति से फैसला लिया गया। इसमें बीसीसीआई की ओर से सीईओ राहुल जौहरी शामिल हुए।

- "जौहरी ने मौजूदा हालात को एसीसी बोर्ड के सामने रखा। उन्होंने बताया कि बीसीसीआई को किसी तटस्थ स्थान पर पाकिस्तान के साथ खेलने की क्लीयरेंस मिल गई है।"
- उन्होंने बताया कि मौजूदा हालात में पाकिस्तानी की मेजबानी भारत के लिए संभव नहीं है।

इस टूर्नामेंट में 6 टीमें शामिल होंगी
- इस साल एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश की जगह पक्की है। वहीं, एक टीम का चुनाव प्लेऑफ के जरिए होगा।
- प्लेऑफ मैच यूएई, हॉन्गकॉन्ग, नेपाल, सिंगापुर, मलेशिया और ओमान के बीच खेले जाएंगे। इन टीमों में जो भी टीम जीतेगी उसे एशिया कप में खेलने का मौका मिलेगा।

यूएई में है भारत और पाकिस्तान के फैंस
- यूएई एक ऐसी जगह है, जहां दोनों टीम मैच खेलने को राजी हो जाती हैं। इसकी वजह है कि यहां पाकिस्तान और भारत के लोगों की तादाद काफी है। इस वजह से भारत और पाक के मैच के लिए अच्छी खासी भीड़ रहती है। बाकी मैचों के लिए दर्शक बेहद कम दिखाई देते हैं।

इस बार टूर्नामेंट 50 ओवर का होगा
- एशिया कप का यह 14वां सीजन होगा। इससे पहले 12 बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला गया। वहीं, पिछली बार यह टूर्नामेंट टी20 विश्व कप के मद्देनजर टी20 फॉर्मेट में खेला गया था। हालांकि, इस बार माना जा रहा है कि ये फिर से वनडे फॉर्मेट के हिसाब से खेला जाएगा, क्योंकि अगले साल इंग्लैंड में 2019 विश्व कप खेला जाना है।

एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश की जगह पक्की है। -फाइल एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश की जगह पक्की है। -फाइल
X
भारत और पाकिस्तान में तनाव की वजह से एसीसी की मीटिंग में मंगलवार को फैसला लिया गया। (फाइल)भारत और पाकिस्तान में तनाव की वजह से एसीसी की मीटिंग में मंगलवार को फैसला लिया गया। (फाइल)
एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश की जगह पक्की है। -फाइलएशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश की जगह पक्की है। -फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..