--Advertisement--

पिता के साथ खेती करती थीं हिमा, 18 महीने पहले किसी प्रतियोगिता में पहली बार उतरीं, अब वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स में जीता गोल्ड

हिमा से पहले किसी भी महिला एथलीट ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जूनियर, यूथ और सीनियर लेवल पर कभी भी गोल्ड मेडल नहीं जीता

Dainik Bhaskar

Jul 14, 2018, 09:41 PM IST

  • हिमा ने पिछले महीने गुवाहाटी में 51.13 सेकंड का समय निकाला, यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
  • हिमा विश्व स्तर पर किसी भी ट्रैक इवेंट में गोल्ड जीतने वालीं पहली भारतीय

फिनलैंड. हिमा दास ने फिनलैंड में चल रही वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के 400 मीटर ट्रैक इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। दुनिया के किसी भी ट्रैक इवेंट में गोल्ड जीतने वाली वे पहली भारतीय हैं। रोमानिया की एंड्रिया मिकलोस को रजत और अमेरिका की टेलर मेंसन को कांस्य पदक मिला। 18 साल की हिमा ने गुरुवार को 400 मीटर ट्रैक इवेंट रेस 51.46 सेकंड में पूरी की। इससे पहले बुधवार को सेमीफाइनल में भी उन्होंने 52.10 सेकंड का समय निकाला था। हालांकि पहले राउंड में 52.25 सेकंड का वक्त लिया था।

असम के नौगांव जिले के धींग गांव की रहने वाली हिमा का कॅरियर सिर्फ 18 महीने का है। 2017 में उन्होंने पहली बार किसी रेस प्रतियोगिता में भाग लिया था। उनके पिता रंजीत दास चावल की खेती करते हैं। वे भी पहले पिता के साथ खेतों पर काम करती थीं। खाली समय बचने पर खेत के बगल के मैदान पर लड़कों के साथ फुटबॉल खेलती थीं। युवा और खेल निदेशालय के एक कोच ने उन्हें इस तरह खेलते देखा तो एथलीट बनने की सलाह दी। उसके बाद हिमा ने गुवाहाटी में रहकर सारुसाजई स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स में ट्रेनिंग शुरू की। उनकी लगन और मेहनत का यह नतीजा निकला कि इस साल अप्रैल में हुए गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए वे चुनी गईं। वहां उन्होंने 400 मीटर की दूरी 51.31 सेकंड में पूरी की थी, लेकिन तब छठे स्थान पर रहीं।

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतनी वालीं दूसरी भारतीय : हिमा अब भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के एलीट क्लब में शामिल हो गईं। नीरज ने 2016 में पोलैंड में हुई वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था और विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इससे पहले वर्ल्ड जूनियर चैम्पियनशिप में 2002 के दौरान डिस्कस थ्रो में सीमा पूनिया ने कांस्य पदक जीता था। नवजीत कौर ढिल्लो ने 2014 में डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक अपने नाम किया था। हिमा ने पिछले महीने गुवाहाटी में हुई नेशनल इंटर स्टेट चैम्पियनशिप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। तब उन्होंने 400 मीटर की रेस 51.13 सेकंड में पूरी की थी।

हिमा की सफलता से युवा प्रेरणा लेंगेः मोदी

  • हिमा के गोल्ड जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "वर्ल्ड अंडर-20 चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने वालीं हिमा दास की उपलब्धि से भारत खुश और गौरवान्वित है। आपको बधाई! आपकी यह सफलता आने वाले वर्षों में निश्चित रूप से युवा एथलीट्स को प्रेरित करेगी।" राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी उन्हें बधाई दी।
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर हिमा के रेस पूरी करने वाला वीडियो पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा, "मैं इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए आपको सलाम करता और बधाई देता हूं। "
  • एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) के अध्यक्ष एडिले सुमारीवाला ने कहा, "इतिहास रचने पर हिमा हमें तुम पर गर्व है। यह मेरे जीवन और भारतीय एथलीट्स के लिए गौरवशाली मौका है। हिमा तुम्हें और तुम्हारे प्रशिक्षकों को बधाई। एएफआई की मदद के लिए भारत सरकार और साई का धन्यवाद।"
  • अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, अनंत कुमार, कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी, रेसलर विनेश फोगाट और बबीता फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी नेहा अग्रवाल, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान वीरेन रासकिन्हा ने भी हिमा को उनकी उपलब्धि के लिए ट्वीट कर बधाई दी।
Under-20 World Athletics Championship : Hima Das scripts history, won gold
गोल्ड जीतने के बाद राष्ट्र ध्वज के साथ खुशी जतातीं हिमा। गोल्ड जीतने के बाद राष्ट्र ध्वज के साथ खुशी जतातीं हिमा।
X
Under-20 World Athletics Championship : Hima Das scripts history, won gold
गोल्ड जीतने के बाद राष्ट्र ध्वज के साथ खुशी जतातीं हिमा।गोल्ड जीतने के बाद राष्ट्र ध्वज के साथ खुशी जतातीं हिमा।
Bhaskar Whatsapp

Recommended