--Advertisement--

अखिलेश आज करेंगे साइकिल ट्रैक का उद्घाटन, बारिश के चलता बदला कार्यक्रम

इसके साथ ही पुलिस वीक के तहत आईपीएस-आईएएस के बीच आज होने वाला क्रिक्रेट मैच भी रद्द हो गया है।

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2015, 11:11 AM IST
ट्रैक के उद्घाटन के बाद साइकिल चलाते सीएम अखिलेश यादव। ट्रैक के उद्घाटन के बाद साइकिल चलाते सीएम अखिलेश यादव।
लखनऊ. सीएम अखिलेश यादव ने साइकिल को बढ़ावा देने की पहल की थी। इसके तहत उन्होंने कई कार्यक्रमों में लाभार्थियों को साइकिल बांटे। नीदरलैंड की तर्ज पर राजधानी में साइकिल ट्रैक का निर्माण भी करवाया। रविवार को सीएम ने 5 कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट साइकिल ट्रैक का उद्घाटन किया और बारिश में ट्रैक पर साइकिल भी चलाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि साइकिल चलाना राजनीति करने जैसा ही है, क्योंकि दोनों में ही बैलेंस करना जरूरी होता है। सीएम ने इस साइकिल ट्रैक के उद्घाटन के बहाने केंद्र सरकाए के आम बजट पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा आम बजट आ गया, लेकिन अच्छे दिन कहां आए? अब अच्छे दिन का इंतजार करने वाले देखें कि अच्छे दिन आए की नहीं।
सीएम आवास में साइकिल ट्रैक के उद्घाटन कार्यक्रम में अखिलेश यादव के साथ कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव, सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी और राज्यमंत्री अभिषेक मिश्रा भी मौजूद थे। इस दौरान सीएम ने ट्रैक का काम समय से पूरा करने के लिए इंजीनियरों को बधाई दी। साथ ही कहा कि ट्रैक को बनाने के लिए कम से कम पेड़ काटने की कोशिश की गई है। इस ट्रैक का इस्तेमाल कर लोग अपनी सेहत बना सकेंगे। इससे जहां पर्यावरण प्रदूषण नहीं होगा, वहीं साइकिल को भी बढ़ावा मिलेगा। वहीं, बारिश के चलते पुलिस लाइन में आज आईपीएस-आईएएस के बीच आज होने वाला क्रिक्रेट मैच भी रद्द हो गया।

साढ़े चार किमी में बना है ट्रैक
बताते चलें कि सीएम अखिलेश यादव सितंबर 2014 में नीदरलैंड गए थे। वहां परिवहन के विकल्प के तौर पर साइकिल का बहुत ज्यादा उपयोग होता है। ऐसे में सीएम ने लखनऊ में यातायात के बढ़ते दबाव और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए लखनऊ में साइकिल ट्रैक का निर्माण करने का निर्देश जारी किया था। कालिदास मार्ग के पास करीब साढ़े चार किमी क्षेत्र में यह साइकिल ट्रैक बनाया गया है।
बाद में होगा अधिकारिक उद्घाटन
बारिश के चलते सीएम अखिलेश यादव के साइकिल ट्रैक के उद्घाटन कार्यक्रम में बदलाव हो गया था। पहले यह कार्यक्रम सुबह 9:30 बजे होना था। बारिश के चलते बाद में इसका वक्त बदलकर 10:30 कर दिया गया। इसको लेकर सीएम ने कहा कि आज सिर्फ जायजा लिया गया है। जल्द ही बढ़िया कार्यक्रम आयोजित कराकर फिर से साइकिल ट्रैक का उद्घाटन करेंगे।
आगे पढ़िए, सीएम ने साइकिलिंग को बताया सेहत के लिए बेहतर...
साइकिल ट्रैक का उद्घाटन करते सीएम और शिवपाल यादव। साइकिल ट्रैक का उद्घाटन करते सीएम और शिवपाल यादव।
साइकिल है स्वास्थ्य के लिए बेहतर
 
सीएम अखिलेश यादव साइकिल ट्रैक पर साइकिल चला रहे थे साथ ही उसके फायदे भी गिना रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज का हर वर्ग अपनी अपनी जरूरत के हिसाब से साइकिल चलाता है। साइकिल चलाने से व्यक्ति स्वस्थ्य और निरोगी रहता है। साथ ही इससे पर्यावरण में भी कोई प्रदूषण नहीं होता।
 
स्कूलों की वजह से घर के पास बनवाया साइकिल ट्रैक
 
सीएम आवास के सामने साइकिल ट्रैक बनवाने पर सीएम अखिलेश यादव ने सफाई दी। उन्होंने कहा कि इस इलाके में साइकिल ट्रैक इसलिए बनवाया, क्योंकि यहां आसपास कई स्कूल हैं। इसकी वजह से बच्चे आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।
 
आगरा में भी बनेगा साइकिल ट्रैक
 
सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ के साथ-साथ अब आगरा में भी साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। साइकिल ट्रैक बनने से जहां पर्यावरण ठीक होगा, वहीं यातायात का दबाव भी कम होगा।
 
आगे पढ़िए, अखिलेश यादव ने इंजीनियरों का किया शुक्रिया अदा...
कार्यक्रम में बोलते सीएम अखिलेश यादव। कार्यक्रम में बोलते सीएम अखिलेश यादव।
इंजीनियरों को मिली बधाई
 
सीएम अखिलेश यादव ने साइकिल ट्रैक का निर्माण करने वाले इंजीनियरों को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि सबसे खास बात कि इस साइकिल ट्रैक के निर्माण में कम से कम पेड़ों को कटा गया है। इसके लिए सभी इंजीनियर बधाई के पात्र हैं।
 
शिवपाल ने साधा केंद्र सरकार पर निशाना
 
इस दौरान शिवपाल यादव ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नेशनल हाइवे के लिए केंद्र सरकार से 200 करोड़ की मांग की गई थी, लेकिन अभी सिर्फ 14 करोड़ मिले हैं। ऐसे में सड़कों का रख-रखाव कैसे होगा। हालांकि, राज्य सरकार अपनी ओर से सड़कों की मरम्मत करवा रही है। उन्होंने कहा एयरपोर्ट की खराब सड़क को हमने ही ठीक कराया है।
 
X
ट्रैक के उद्घाटन के बाद साइकिल चलाते सीएम अखिलेश यादव।ट्रैक के उद्घाटन के बाद साइकिल चलाते सीएम अखिलेश यादव।
साइकिल ट्रैक का उद्घाटन करते सीएम और शिवपाल यादव।साइकिल ट्रैक का उद्घाटन करते सीएम और शिवपाल यादव।
कार्यक्रम में बोलते सीएम अखिलेश यादव।कार्यक्रम में बोलते सीएम अखिलेश यादव।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..