• Home
  • Breaking News
  • गरीब बेघरों को घर देने में यूपी सबसे आगे : भाजपा
--Advertisement--

गरीब बेघरों को घर देने में यूपी सबसे आगे : भाजपा

गरीब बेघरों को घर देने में यूपी सबसे आगे : भाजपा

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 10:45 PM IST
गरीब बेघरों को घर देने में यूपी सबसे आगे : भाजपा

पार्टी का कहना है कि रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में 77 फीसदी आवास बनाए जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश के लिहाज से ये एक बड़ी उपलब्धि है और इसका सीधा फायदा गरीबों और पिछड़ों को मिलेगा।
पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने आईपीएन से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के हर व्यक्ति को छत देने का संकल्प लेकर चल रहे हैं और इसी के तहत देश के हर राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब लोगों के लिए आवास बनाए जा रहे हैं।
त्रिपाठी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में पूरे देश में 95 लाख 41 हजार 815 प्रधानमंत्री आवास बनाए जाने थे। इनमें से 9 लाख 71 हजार 852 आवास उत्तर प्रदेश में बनाए जाने थे। लक्ष्य का 77 फीसदी काम पूरा करते हुए उत्तर प्रदेश में अब तक 7 लाख 46 हजार 733 आवास तैयार हो चुके हैं, जो एक बड़ी उपलब्धि है। पूरे देश की बात करें तो उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जहां 77 फीसदी आवास तैयार हो चुके हैं। निर्धन और बेघर लोगों की मदद की दिशा में ये एक बड़ी कामयाबी है।
प्रवक्ता ने कहा कि इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र लाभार्थियों का चयन करने, किस्तें जारी करने और आवास के लिए जमीन का आवंटन करने में भी उत्तर प्रदेश सबसे आगे रहा है। इन कामों में उत्तर प्रदेश की प्रगति 84.12 प्रतिशत रही है जो सबसे ज्यादा है।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री के सपनों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम का यह प्रयास साधुवाद के काबिल है। उन्होंने कहा कि खुद मुख्यमंत्री ने वक्त पर इस योजना की गहनता से समीक्षा की और लापरवाही पाए जाने पर विभाग के एक दर्जन से ज्यादा अफसरों को निलंबित भी किया है।
-- आईएएनएस