--Advertisement--

2026 में संयुक्त रूप से फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको; 32 साल बाद मिला मौका

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2018, 04:07 PM IST

फीफा के 68वें कांग्रेस में 203 सदस्य देशों ने 2026 विश्व कप की मेजबानी तय करने के लिए वोट किया।

फीफा अध्यक्ष जिआनी इन्फैंटिन फीफा अध्यक्ष जिआनी इन्फैंटिन

  • एशियाई देश कतर में 2022 का वर्ल्ड कप होगा, उसने दावेदारी में अमेरिका को हराया था
  • 2010 में पहली बार किसी अफ्रीकी देश (दक्षिण अफ्रीका) में विश्व कप का आयोजन हुआ था


मॉस्को. फीफा ने 2026 वर्ल्ड कप मेजबना देश की घोषणा कर दी है। मैक्सिको, कनाडा और अमेरिका ने अफ्रीकी देश मोरक्को को हराकर दावेदारी जीत ली। इसके लिए फीफा के 203 सदस्यों ने इसके लिए वोट दिया। फीफा वर्ल्ड कप 32 साल बाद किसी उत्तरी अमेरिकी देश में होगा। फीफा अध्यक्ष जिआनी इन्फैंटिनो ने 68वें कांग्रेस में विजेता की घोषणा की। कांग्रेस में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी कुछ देर के लिए मौजूद थे।

मोरक्को को मिले सिर्फ 65 वोट
- मेजबान चुनने के लिए फीफा के 207 सदस्यों ने वोट किए। इसमें से मैक्सिको, कनाडा और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी को 134 वोट मिले। जबकि, मोरक्को को सिर्फ 65 वोट ही मिल पाए। वहीं, एक सदस्य देश ने किसी को वोट नहीं किया।

इससे पहले उत्तरी अमेरिका तीन बार कर चुका है मेजबानी
- इससे पहले उत्तरी अमेरिका ने तीन और अफ्रीका ने एक बार मेजबानी की है। मोरक्को ने पिछले महीने ही इसके लिए अपना दावा पेश किया था। फीफा के द्वारा उसे 5 में से 2.7 अंक ही दिए थे।
- इससे पहले फीफा ने एक मूल्यांकन रिपोर्ट पेश की थी। जिसमें ये कहा गया था कि उत्तरी अमेरिका में स्टेडियम, आवास और परिवहन की सुविधा 'हाई रिस्क' पर होगी। लेकिन सदस्य देशों ने इन तीनों को ही मेजबानी के लिए चुना।

2022 की मेजबानी से चूक गया था अमेरिका
- विश्व कप 2022 के लिए मेजबानी की दौड़ में शामिल ऑस्ट्रेलिया, जापान, साउथ कोरिया अमेरिका और कतर के लिए फीफा के सदस्य देशों ने वोट किया था। जिनमें से 2 दिसंबर 2010 को कतर के नाम पर मुहर लगी थी। 14 अंक के साथ कतर पहले और 8 अंक के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर रहा था।

-उत्तरी अमेरिका महादेश ने सबसे पहले 1970 में विश्व कप की मेजबानी की थी। जब मैक्सिको को इसके लिए चुना गया था। उसके बाद 1986 में दोबारा मैक्सिको और 1994 में अमेरिका ने मेजबानी की। वहीं, 2010 में पहली बार किसी अफ्रीकी देश (दक्षिण अफ्रीका) में कोई वर्ल्ड कप खेला गया था।

X
फीफा अध्यक्ष जिआनी इन्फैंटिनफीफा अध्यक्ष जिआनी इन्फैंटिन
Astrology

Recommended

Click to listen..