अमेरिका-यूरोप के बीच टैरिफ विवाद सुलझने के आसार, बातचीत के लिए बनी सहमति / अमेरिका-यूरोप के बीच टैरिफ विवाद सुलझने के आसार, बातचीत के लिए बनी सहमति

ट्रंप ने यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट के साथ बैठक की

DainikBhaskar.com

Jul 27, 2018, 11:43 AM IST
भारत से भी व्यापार घाटा कम करन भारत से भी व्यापार घाटा कम करन

- यूरोपियन कारों पर अमेरिका शुल्क नहीं बढ़ाएगा

- यूरोप भी अमेरिका से आयात बढ़ाने पर सहमत

वाशिंगटन. विभिन्न देशों के साथ टैरिफ विवाद के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार पीछे हटने के संकेत दिए हैं। ट्रंप ने बुधवार को यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट ज्यां क्लॉड जंकर के साथ बैठक की। इसके बाद दोनों नेताओं ने कहा कि बातचीत के जरिए विवाद सुलझाया जाएगा। यह इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि अमेरिका और यूरोप की जीडीपी दुनिया की जीडीपी का आधा है।
अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने उम्मीद जताई कि टैरिफ वॉर की वजह से हुए नुकसान की जल्दी भरपाई हो जाएगी। अमेरिका व यूरोप के संबंधों में महज 10 दिनों में यह नाटकीय बदलाव आया है। यूरोप दौरे के समय 15 जुलाई को ट्रंप ने कहा था व्यापार के लिहाज से ईयू अमेरिका का दुश्मन है। ट्रंप ने कहा कि दोनों पक्ष टैरिफ और नॉन टैरिफ बैरियर हटाने पर सहमत हुए हैं। अमेरिका यूरोप से आयात होने वाले कार पर टैरिफ नहीं बढ़ाएगा। अमेरिका से एलएनजी का आयात बढ़ाने के लिए यूरोप टर्मिनल की संख्या बढ़ाएगा। अमेरिकी सोयाबीन के आयात पर शुल्क कम करेगा और दूसरी बंदिशें भी कम करेगा।
अमेरिका भारत के साथ भी मेडिकल डिवाइस, फार्मास्युटिकल्स, डेयरी प्रोडक्ट और कृषि जैसे मसलों पर विवाद हल करने की कोशिश कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा की राष्ट्रपति ट्रंप भारत के साथ व्यापार घाटा कम करने पर बात कर रहे हैं।

X
भारत से भी व्यापार घाटा कम करनभारत से भी व्यापार घाटा कम करन
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना