Hindi News »Business» Us Europe Trade Dispute May End Soon As Trump Agree To Talk

अमेरिका-यूरोप के बीच टैरिफ विवाद सुलझने के आसार, बातचीत के लिए बनी सहमति

ट्रंप ने यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट के साथ बैठक की

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 27, 2018, 11:43 AM IST

अमेरिका-यूरोप के बीच टैरिफ विवाद सुलझने के आसार, बातचीत के लिए बनी सहमति

- यूरोपियन कारों पर अमेरिका शुल्क नहीं बढ़ाएगा

- यूरोप भी अमेरिका से आयात बढ़ाने पर सहमत

वाशिंगटन. विभिन्न देशों के साथ टैरिफ विवाद के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार पीछे हटने के संकेत दिए हैं। ट्रंप ने बुधवार को यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट ज्यां क्लॉड जंकर के साथ बैठक की। इसके बाद दोनों नेताओं ने कहा कि बातचीत के जरिए विवाद सुलझाया जाएगा। यह इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि अमेरिका और यूरोप की जीडीपी दुनिया की जीडीपी का आधा है।
अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने उम्मीद जताई कि टैरिफ वॉर की वजह से हुए नुकसान की जल्दी भरपाई हो जाएगी। अमेरिका व यूरोप के संबंधों में महज 10 दिनों में यह नाटकीय बदलाव आया है। यूरोप दौरे के समय 15 जुलाई को ट्रंप ने कहा था व्यापार के लिहाज से ईयू अमेरिका का दुश्मन है। ट्रंप ने कहा कि दोनों पक्ष टैरिफ और नॉन टैरिफ बैरियर हटाने पर सहमत हुए हैं। अमेरिका यूरोप से आयात होने वाले कार पर टैरिफ नहीं बढ़ाएगा। अमेरिका से एलएनजी का आयात बढ़ाने के लिए यूरोप टर्मिनल की संख्या बढ़ाएगा। अमेरिकी सोयाबीन के आयात पर शुल्क कम करेगा और दूसरी बंदिशें भी कम करेगा।
अमेरिका भारत के साथ भी मेडिकल डिवाइस, फार्मास्युटिकल्स, डेयरी प्रोडक्ट और कृषि जैसे मसलों पर विवाद हल करने की कोशिश कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा की राष्ट्रपति ट्रंप भारत के साथ व्यापार घाटा कम करने पर बात कर रहे हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×