Hindi News »Business» USA Imposed 25 Percent Import Tariff On Chinese Products

ट्रेड वॉर: अब चीन ने अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया, 25% टैक्स लगाने के ट्रम्प के फैसले का जवाब

अमेरिका ने 2.34 लाख करोड़ के चाइनीज इंपोर्ट पर टैरिफ लागू कर दिया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 06, 2018, 04:06 PM IST

ट्रेड वॉर: अब चीन ने अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाया, 25% टैक्स लगाने के ट्रम्प के फैसले का जवाब

बीजिंग.अमेरिका से जारी ट्रेड वार के बीच अब चीन ने अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है। अमेरिका ने चीन से इंपोर्ट होने वाले 2.34 लाख करोड़ रुपए (34 अरब डॉलर) के सामान पर 25% तक शुल्क लगाने का फैसला पिछले महीने किया, जो शुक्रवार (6 जुलाई) से लागू हो गया। बदले में चीन ने भी इतनी ही रकम के अमेरिकी आयात पर ड्यूटी बढ़ाई है। चीन का कहना है कि अमेरिका विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उल्लंघन कर रहा है। देशहित में हमें अमेरिका को जवाब देना पड़ा। चीन ने अमेरिका पर इतिहास का सबसे बड़ा ट्रेड वॉर छेड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह इसे मुद्दे को डब्ल्यूटीओ के सामने उठाएगा।

अमेरिका 500 बिलियन डॉलर के आयात पर शुल्क बढ़ा सकता है : अमेरिका 16 बिलियन डॉलर (1.10 लाख करोड़) मूल्य के सामान पर अगले दो हफ्ते में ड्यूटी बढ़ा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि 500 बिलियन डॉलर (34.46 लाख करोड़) तक के इंपोर्ट पर ड्यूटी बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। ऐसे में दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर तेज होने की आशंका है। अर्थशास्त्रियों का कहना है इससे 2018 में चीन की आर्थिक विकास दर पर 0.1-0.3% का मामूली फर्क पड़ सकता है। डोनाल्ड ट्रम्प चीन पर बौद्धि‍क संपदा की चोरी करने और गलत नीतियों से अमेरिका के व्‍यापार घाटे को बढ़ाने के आरोप लगाते रहे हैं। चीन के सामानों पर आयात शुल्क लगाने की वजह भी यही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×