• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jeene Ki Rah
  • Dharm
  • Vaastu Tips, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Vaastu's Measures, वास्तु दोष, वास्तु के उपाय, वास्तु टिप्स
--Advertisement--

दुर्भाग्य नहीं छोड़ रहा आपका साथ तो करें इन 4 में से कोई 1 उपाय

वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनसे घर पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है।

Danik Bhaskar | Apr 26, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। वास्तु शास्त्र का सिद्धांत नेगेटिव और पॉजिटिव एनर्जी पर काम करता है। वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनसे घर पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है, वहीं कुछ चीजें घर में पॉजिटिव एनर्जी लेकर आती हैं।
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, कुछ खास तरह के चिह्न अगर घर में रखें जाएं, बनाएं जाएं या दीवारों पर चिपकाएं जाएं तो तो घर पर किसी भी प्रकार के वास्तु दोष का असर नहीं होता। ये चीजें इस प्रकार हैं-


1. मंगल कलश
यह मिट्टी या किसी पवित्र धातु का पात्र होता है, जिसमें शुद्ध जल भरा जाता है। इस पर अशोक या आम की पत्तियों के अलावा लाल धागा बांधा जाता है। इसे स्वास्थ्य, समृद्धि और कल्याण का प्रतीक माना जाता है। इसे घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए।

2. हल्दी के निशान
घर के मेन गेट के आस-पास वाली दीवारों पर महिलाओं को अपने हाथों से हल्दी के छापे लगाना चाहिए। ये निशान वास्तु के अनुसार बहुत ही शुभ होते हैं। मान्यता है कि सृष्टि के पांचों तत्व हमारे हथेली में समाएं हैं। इसलिए ये निशान घर में सुख-समृद्धि लाते हैं।

3. ओम का चिह्न

ओम का चिह्न घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर लगाने से पूरे घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है और नेगेटिव एनर्जी कम होती है। अगर घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर ओम का चिह्न न लगा पाएं तो घर के अंदर भी इसे लगा सकते हैं।

4. स्वस्तिक
यदि आप धन से संबंधित समस्या से परेशान हैं या घर के सदस्य बार-बार बीमार पड़ जाते हैं तो आप स्वस्तिक का चिह्न घर के मुख्य द्वार पर लगाएं। इससे आपकी अनेक समस्याआों का समाधान अपने आप ही हो जाएगा।