--Advertisement--

फुटबॉलर्स के भी अपने-अपने अंधविश्वास, कोई पहनता है नीली अंडरवियर तो किसी के लिए गोलकीपर के गंजे सिर को चूमना रहा लकी

इंग्लैंड के फिल जोंस गुडलक के लिए सफेद लाइन पर चलना पसंद नहीं करते।

Dainik Bhaskar

Jun 22, 2018, 12:01 PM IST
फ्रांस के डिफेंडर लारेंट ब्लांक मैच से पहले अपनी टीम के गोलकीपर बार्थेज के सिर को चूमते हुए। फ्रांस के डिफेंडर लारेंट ब्लांक मैच से पहले अपनी टीम के गोलकीपर बार्थेज के सिर को चूमते हुए।

* फुटबॉलर्स भी होते हैं अंधविश्वासी, सबके अपने-अपने गुडलक चार्म
* कोई पहनता है नीली अंडरवियर तो कोई पहले रखता है दायां पैर
* फ्रांस के प्लेयर्स अपने गंजे साथी के सिर पर फेरते थे हाथ

मॉस्को. रूस में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2018 का रोमांच अपने चरम पर है। अन्य खेलों की तरह ही इस खेल के कई प्लेयर्स भी काफी अंधविश्वासी होते हैं और गुडलक के लिए कुछ ना कुछ ऐसा करते हैं जो देखने वालों को बड़ा अजीब लग सकता है। ज्यादातर प्लेयर्स का सक्सेस पाने के लिए अपना कोई ना कोई टोटका होता है, जिसे वे मैदान पर उतरने से पहले, मैदान पर आने के दौरान या मैच खेलने के दौरान अपनाते हैं। इनमें से कई अंधविश्वास तो हैरान कर देने वाले हैं। गोलकीपर के गंजे सिर पर हाथ फेरते थे प्लेयर्स...

- ब्राजील के फुटबॉलर मार्सेलो जब मैदान पर आते हैं तो लाइन के भीतर पहले दायां कदम रखते हैं।

- कोलंबिया के गोलकीपर हेगुइटा अपने करियर में हमेशा नीली अंडरवियर पहनकर ही खेलने उतरते थे।
- इंग्लैंड के फिल जोंस गुडलक के लिए सफेद लाइन पर चलना पसंद नहीं करते।
- मोरक्को के कोच हर्वे रेनार्ड अपनी टीम के मैच के दौरान सफेद शर्ट पहनते हैं। ऐसा वे साल 2012 से करते आ रहे हैं, जब उनकी टीम को अफ्रीकी कप ऑफ नेशंस में सफलता मिली थी।
- फ्रांस की 1998 वर्ल्ड कप टीम के ज्यादातर खिलाड़ी मैच से पहले गोलकीपर के गंजे सिर पर हाथ फेरते थे। वहीं डिफेंडर लारेंट ब्लांक मैच से पहले बार्थेज के सिर को चूमते थे।

- इंग्लैंड के डेल एली आज भी उसी शिन (जांघ) गार्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिसे वे बचपन में करते थे। वे उसे अपने लिए बेहद लकी मानते हैं।

कोने की टॉयलेट इस्तेमाल करते हैं गोमेज

- जर्मनी के स्ट्राइकर मारियो गोमेज मैच से पहले एकदम लेफ्ट साइड बनी टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं।
- जर्मनी के प्लेयर और गोमेज के साथी खिलाड़ी जूलियन ड्रैक्सलेर हर मैच में परफ्यूम लगाकर उतरते हैं।
- इस बारे में स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट डैन अब्राहम का कहना है कि, 'हर खिलाड़ी मैच से पहले कोई नियम रखता है। आमतौर पर इनका उसके प्रदर्शन से कोई संबंध नहीं होता। लेकिन खिलाड़ी को ऐसा लगता है कि उससे इससे फायदा होगा।'

गोलकीपर हेगुइटा हमेशा नीली अंडरवियर पहनकर ही खेलने उतरते थे। गोलकीपर हेगुइटा हमेशा नीली अंडरवियर पहनकर ही खेलने उतरते थे।
जर्मनी के स्ट्राइकर मारियो गोमेज मैच से पहले एकदम लेफ्ट साइड बनी टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं। जर्मनी के स्ट्राइकर मारियो गोमेज मैच से पहले एकदम लेफ्ट साइड बनी टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं।
ब्राजील के फुटबॉलर मार्सेलो जब मैदान पर आते हैं तो लाइन के अंदर पहले दायां कदम रखते हैं। ब्राजील के फुटबॉलर मार्सेलो जब मैदान पर आते हैं तो लाइन के अंदर पहले दायां कदम रखते हैं।
जूलियन ड्रैक्सलेर बड़े मैच से पहले परफ्यूम लगाते हैं। जूलियन ड्रैक्सलेर बड़े मैच से पहले परफ्यूम लगाते हैं।
इंग्लैंड के डेल एली आज भी उसी शिन (जांघ) गार्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिसे वे बचपन में पहनते थे। इंग्लैंड के डेल एली आज भी उसी शिन (जांघ) गार्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिसे वे बचपन में पहनते थे।
इंग्लैंड के फिल जोंस गुडलक के लिए सफेद लाइन पर चलना पसंद नहीं करते। इंग्लैंड के फिल जोंस गुडलक के लिए सफेद लाइन पर चलना पसंद नहीं करते।
मोरक्को के कोच हर्वे रेनार्ड मैच के दौरान केवल सफेद शर्ट पहनते हैं। मोरक्को के कोच हर्वे रेनार्ड मैच के दौरान केवल सफेद शर्ट पहनते हैं।
X
फ्रांस के डिफेंडर लारेंट ब्लांक मैच से पहले अपनी टीम के गोलकीपर बार्थेज के सिर को चूमते हुए।फ्रांस के डिफेंडर लारेंट ब्लांक मैच से पहले अपनी टीम के गोलकीपर बार्थेज के सिर को चूमते हुए।
गोलकीपर हेगुइटा हमेशा नीली अंडरवियर पहनकर ही खेलने उतरते थे।गोलकीपर हेगुइटा हमेशा नीली अंडरवियर पहनकर ही खेलने उतरते थे।
जर्मनी के स्ट्राइकर मारियो गोमेज मैच से पहले एकदम लेफ्ट साइड बनी टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं।जर्मनी के स्ट्राइकर मारियो गोमेज मैच से पहले एकदम लेफ्ट साइड बनी टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं।
ब्राजील के फुटबॉलर मार्सेलो जब मैदान पर आते हैं तो लाइन के अंदर पहले दायां कदम रखते हैं।ब्राजील के फुटबॉलर मार्सेलो जब मैदान पर आते हैं तो लाइन के अंदर पहले दायां कदम रखते हैं।
जूलियन ड्रैक्सलेर बड़े मैच से पहले परफ्यूम लगाते हैं।जूलियन ड्रैक्सलेर बड़े मैच से पहले परफ्यूम लगाते हैं।
इंग्लैंड के डेल एली आज भी उसी शिन (जांघ) गार्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिसे वे बचपन में पहनते थे।इंग्लैंड के डेल एली आज भी उसी शिन (जांघ) गार्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिसे वे बचपन में पहनते थे।
इंग्लैंड के फिल जोंस गुडलक के लिए सफेद लाइन पर चलना पसंद नहीं करते।इंग्लैंड के फिल जोंस गुडलक के लिए सफेद लाइन पर चलना पसंद नहीं करते।
मोरक्को के कोच हर्वे रेनार्ड मैच के दौरान केवल सफेद शर्ट पहनते हैं।मोरक्को के कोच हर्वे रेनार्ड मैच के दौरान केवल सफेद शर्ट पहनते हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..