• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • vastu tips about bathroom in hindi, अपने बाथरूम में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, धीरे-धीरे धनवान भी हो सकता है कंगाल
--Advertisement--

अपने बाथरूम में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, धीरे-धीरे धनवान भी हो सकता है कंगाल

वास्तु के नियमों का पालन करने पर हम कई परेशानियों से बच सकते हैं।

Danik Bhaskar | Apr 20, 2018, 04:51 PM IST

रिलिजन डेस्क। वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम घर के सबसे खास हिस्सों में से एक है। बाथरूम की गई गलतियों के वजह से पूरे घर में वास्तु दोष बढ़ सकते हैं। वास्तु दोषों की वह से धन संबंधी कामों में सफलता नहीं मिल पाती है और गरीबी बढ़ सकती है। यहां जानिए कोलकाता की एस्ट्रोलॉजर डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार घर के बाथरूम में कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

1. अगर आपके बाथरूम में आईना लगा हुआ है तो इस बात का ध्यान रखें कि वह दरवाजे के ठीक सामने न हो। वास्तु के अनुसार जब-जब बाथरूम का दरवाजा खुलता है, तब-तब घर की नेगेटिव एनर्जी बाथरूम में प्रवेश करती है। ऐसे में अगर दरवाजे के ठीक सामने कांच होगा तो उससे टकराकर नेगेटिव एनर्जी फिर से घर में आ जाएगी। अगर दरवाजे के सामने आइना लगा है तो उसे ढंककर रखें या उसकी जगह बदल दें।

2. दिन में जितनी भी बार बाथरूम का प्रयोग करें, ध्यान रखें कि उसका दरवाजा खुला न छूटे। बाथरूम का दरवाजा खुला रहना अच्छा नहीं माना जाता। अगर बेडरूम में भी बाथरूम है तो उसके दरवाजे पर पर्दा लगाना चाहिए। बाथरूम और बेडरूम में अलग-अलग तरह की ऊर्जा होती है, जिनका संपर्क में आना अच्छा नहीं होता। ऐसा होने से घर के लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

3. बाथरूम में हो रहा पानी का दुरुपयोग कई तरह के वास्तु दोषों का कारण बन सकता है। जो कई तरह की धन और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों बढ़ा सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि बाथरूम में किसी भी तरह से पानी का दुरुपयोग न हो। पानी के अपव्यय की वजह से चंद्र ग्रह के दोष भी बढ़ते हैं।

4. अगर किसी व्यक्ति के बाथरूम का नल लगातार टपकते रहता है तो यह बहुत बड़ा वास्तु दोष माना जाता है। टपकते नल से धन का अपव्यय बढ़ता है। ऐसे घर में हमेशा ही पैसों की कमी बनी रहती है। आर्थिक नुकसानों से बचने के लिए टपकते नल को ठीक करवा लेना चाहिए।

5. वास्तु के अनुसार बाथरूम हर समय साफ रहना चाहिए। बाथरूम में गंदगी होगी तो वास्तु दोष बढ़ते हैं।