--Advertisement--

घर की उत्तर और पूर्व दिशा में गंदगी रहती है तो बढ़ सकती हैं समस्याएं, सुख-समृद्धि के लिए ऐसी ही 5 बातें ध्यान रखें

जिन घरों में वास्तु के नियमों का ध्यान रखा जाता है, वहां रहने वाले लोग हमेशा सुखी रहते हैं।

Danik Bhaskar | Jun 25, 2018, 07:52 PM IST

रिलिजन डेस्क। घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए ज्योतिष और वास्तु में कई उपाय बताए गए हैं। अगर इन उपायों को नियमित रूप से करते रहते हैं तो सकारात्मक फल मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। उज्जैन की एस्ट्रोलॉजर डॉ. विनिता नागर के अनुसार घर में होने वाली गलतियों से गरीबी बढ़ सकती है।

जानिए 5 ऐसी ही गलतियों के बारें, जिनसे घर में दोष बढ़ते हैं धन हानि के योग बनते हैं...

1. वास्तु के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा देवी-देवताओं से और धन से जुड़ी होती है। जिन घरों में ये दिशा साफ नहीं होती है और यहां भारी सामान रखा होता है तो घर में हमेशा आर्थिक परेशानी बनी रहती है। ऐसे घरों में धन की आवक नहीं हो पाती है।

2. उत्तर-पूर्व दिशा की तरह उत्तर-पश्चिक दिशा भी धन संबंधी मामलों में महत्वपूर्ण होती है। इस दिशा में रात के समय अंधेरा नहीं रखना चाहिए। ये दिशा भी हमेशा साफ रखनी चाहिए, अन्यथा धन लाभ के योग नहीं बन पाते हैं।

3. दक्षिण दिशा की ओर दरवाजा या तिजोरी नहीं रखनी चाहिए। इस दिशा में दरवाजा या तिजोरी होने पर धन हानि के योग बनते हैं। अगर इस दिशा में तिजोरी या दरवाजा हो तो उस पर लाल रिबन में बंधे तीन सिक्के टांग देना चाहिए।

4. जिन घरों में उत्तर-पूर्व दिशा में किचन होता है, उस घर में पैसों की कमी बनी रहती है। पश्‍चिम या दक्षिण-पूर्व दिशा किचन शुभ माना जाता है।

5. अगर घर का मुखिया कमरे की दक्षिण-पूर्व दिशा में सोता है तो पूरे परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। मुखिया को इस दिशा में सोने से बचना चाहिए।

Related Stories