--Advertisement--

बेडरूम में लगाएं फूलों की, बच्चों की या परिवार की फोटो, लेकिन हनुमानजी की फोटो न लगाएं, पति-पत्नी को ध्यान रखनी चाहिए ऐसी ही 5 टिप्स

अगर बेडरूम में वास्तु टिप्स का ध्यान रखा जाता है तो पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है।

Danik Bhaskar | Jun 22, 2018, 08:39 PM IST
रिलिजन डेस्क। घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहे, इसके लिए वास्तु शास्त्र में कई टिप्स बताई गई हैं। वास्तु शास्त्र सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा के सिद्धांत पर काम करता है। इसमें बताई गई टिप्स का ध्यान रखने पर घर में सकारात्मकता बढ़ती है और नकारात्मकता दूर होती है। उज्जैन की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. विनिता नागर के अनुसार बेडरूम में फूलों की, बच्चों की या परिवार की फोटो लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें हनुमानजी की फोटो न लगाएं। जानिए पति-पत्नी के लिए 5 वास्तु टिप्स…
1. बेडरूम में पक्षियों के जोड़ों की, राधा-कृष्ण की फोटो लगा सकते हैं, लेकिन हनुमानजी की फोटो नहीं लगानी चाहिए। हनुमानजी बाल ब्रह्मचारी हैं और इनकी फोटो बेडरूम में लगाना अशुभ माना जाता है। उदासी या नकारात्मकता दर्शाने वाली फोटो भी न लगाएं।
2. पति-पत्नी को बेडरूम में खिड़की के पास पलंग या बिस्तर नहीं लगाना चाहिए। ऐसे बिस्तर पर सोने से मानसिक तनाव बढ़ता है। पति-पत्नी के बीच तालमेल बिगड़ सकता है। अगर खिड़की के पास पलंग रखना ही है तो सिरहाने और खिड़की के बीच पर्दा जरूर डाल लेना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा का बुरा असर रिश्तों पर नहीं होता है।
3. अगर बेडरूम में छत पर बीम दिखता है तो बीम के ठीक नीचे पति-पत्नी को सोना नहीं चाहिए। उस स्थान के थोड़ा दूर सोना चाहिए।
4. पति-पत्नी का बिस्तर हमेशा साफ होना चाहिए। गंदे बिस्तर पर सोने से बचना चाहिए। ऐसे चादर या बिस्तर प्रयोग में न लाएं, जिसमें छेद हो या कहीं से कटे-फटे हो।
5. पलंग के नीचे कुछ भी सामान नहीं रखना चाहिए। पलंग के नीचे की जगह को खाली रहने देंगे तो सकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है। इससे बेड के चारों ओर ऊर्जा बिना किसी बाधा के प्रवाहित हो सकेगी।

Related Stories