विज्ञापन

अगर घर के सामने ज्यादा ऊंचे पेड़ होंगे तो नहीं रहेंगी मां लक्ष्मी, सुखी जीवन के लिए घर के आसपास रखें ऐसी ही 5 बातों का ध्यान

Dainik Bhaskar

Jun 24, 2018, 04:56 PM IST

मानसार शिल्पशास्त्र में बताया गया हैं कि आपका निवास स्थान कैसा और किस जगह होना चाहिए।

Vastu Tip for Healthy Home
  • comment
वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको घर के बाहर या आसपास की चीजों पर ध्यान देना चाहिए। मानसार शिल्पशास्त्र में बताया गया हैं कि घर के बगीचे में लगे पेड़ या घर के आसपास के पेड़ों की लंबाई आपकी सेहत पर असर डालती है। इस ग्रंथ में ये भी बताया है कि आपका निवास स्थान कैसा और किस जगह होना चाहिए। इसमें घर के आसपास होने वाली शुभ और अशुभ चीजों के बारे में बताया है।
- आपके घर की उत्तर दिशा में कचरा या गंदगी नहीं होनी चाहिए। इससे उस घर में रहने वाले लोग बीमार रहने लगते हैं। घर के सामने गंदा पानी इकट्ठा होने से भी उस घर में रहने वाले लोग बीमार और परेशान रहते हैं।
- बगीचे या घर के बाहर लगे पेड़ आपके घर से ऊंचे नहीं होना चाहिए।
- घर के मेन गेट के सामने ठीक सामने गड्ढा हो तो परिवार के सदस्यों को मानसिक रोग और तनाव हर समय घेरे रहता हैं। इससे बचने के लिए उस गड्ढे को मिट्टी से भर दें।
- घर के सामने मंदिर या कोई धार्मिक स्थल नहीं होना चाहिए। ऐसा होने से घर में देवी-देवता निवास नहीं करते और घर में बीमारियां और दुख बने रहते हैं। इसके अलावा आपके घर की दीवार मंदिर या मस्जिद या किसी धर्म स्थल से जुड़ी हुई नहीं होनी चाहिए। इससे बचने के लिए घर का मंदिर पूर्व और उत्तर दिशा के बीच में बनाएं।
- सूखे या कांटेदार पौधों को घर के आंगन में नहीं रखना चाहिए। ऐसे पौधे घर में कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकते हैं। घर के आगन में हरे-भरे पेड़-पौधे लगाएंगे तो घर में कम से कम बीमारियां आएंगी। ध्यान रखें उन पेड़-पौधों की नियमित रूप से देख-भाल की जाए।

X
Vastu Tip for Healthy Home
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें